ब्लैक फंगस के बाद वाइट फंगस ने फैलाया आतंक

कोविड की दूसरी लहर, तीसरी लहर का डर और ब्लैक फंगस के बाद अब एक वाइट फंगस नाम का वायरस आतंक फैलाने के लिए अपने पैर पसार चुका है।

कोरोना की रफ़्तार काबू में आ रही है लेकिन दिन पर दिन कोरोना अपने बहरूपियों को पैदा कर रहा है जो कोरोना से भी ज़्यादा खतरनाक साबित हो रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर अभी तक थमी भी नहीं थी तब तक में ब्लैक फंगस नाम की बीमारी ने जन्म ले लिए। उसके बाद अभी ब्लैक फंगस का खौफ टला भी नहीं था की वाइट फंगस ने भी जन्म ले लिया। बताया जा रहा है की वाइट फंगस, ब्लैक फंगस से भी ज़्यादा खतरनाक है। जी हाँ ब्लैक फंगस से तुरंत बाद अब वाइट फंगस का ख़तरा मंडराने लगा है।

आपको बता दें की बिहार में वाइट फंगस के कई मामले सामने आये हैं। हालांकि बिहार के अलावा वाइट फंगस के मामले किसी और राज्य में अब तक नहीं मिले हैं। वाइट फंगस पर एक्सपर्ट्स का कहना है की ये फंगस भी कोविड की तरह व्यक्ति के फेफड़ों पर ही अटैक करता है। अगर इसके सिम्पटम्स की बात की जाए तो वो भी कोविड की तरह ही नज़र आते हैं इसलिए कोरोना और वाइट फंगस में अंतर कर पाना काफी मुश्किल है। पर जिस तरह ब्लैक फंगस लोगों को शिकार बना रहा है उसी तरह वाइट फंगस भी उन्हीं को चपेट में ले रहा है जिनका इम्यून सिस्टम काफी कमज़ोर है।

इसके अलावा डायबिटीज़ और कैंसर के मरीज़ों को ये जल्दी अपना शिकार बनाता है। दरअसल हो ये रहा है की कई मरीज़ों में कोरोना के लक्षण नज़र आये हैं लेकिन असल में वो कोरोना से ग्रसित नहीं है बल्कि उन्हें वाइट फंगस ने जकड लिया होता है। हैरान कर देने वाली बात ये है की वाइट फंगस सिर्फ युवाओं या उम्रदराज़ लोगों को अपनी चपेट में नहीं ले रहा बल्कि बच्चों को भी नहीं बक्श रहा है। नवजात में वाइट फंगस डायपर कैंडिडासिस के रूप में चपेट में लेता है जिसमें ऑफ वाइट धब्बे दिखते हैं। छोटे बच्चों में यह ओरल थ्रस्ट करता है, तो वहीं महिलाओं में यह ल्यूकोरिया का मुख्य कारण है।

White Fungus is Dangerous then Covid-19 – Corona Virus News Today’s Update – Fungal Cases in Patna – Spark News

Show More

Related Articles

Back to top button