WhatsApp, Telegram and Signal, कौन से Chatting App की Privacy है सबसे Best?

WhatsApp, Telegram and Signal comparison - Which Chatting App has the best privacy policy? - Spark News

नमस्कार, स्वागत है आपका हमारे चैनल स्पार्क न्यूज़ में और मै हूँ आपके साथ निधि। आज हम बात करेंगे WhAtsapp,Telegram और Signal जैसे ऐप की Security को लेकर कि कौन सा ऐप अपने यूजर्स को Security की Guarantee देता है। साथ ही ये ऐप आपका क्या क्या Data Collect करता है ये भी बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है।

आपको बता दे कि Whatsapp पर  उसकी नई Privacy Policy को लेकर हुए विवाद के बाद कई लोगो को Whatsapp की Security और Privacy को लेकर कंपनी पर से विश्वास उठ गया था। इसलिए लोगो ने Whatsapp से Telegram और Signal जैसे ऐप पर अपना Account Switch करना ही सही समझा। हालाकि Whatsapp ने हाल ही मे Whatsapp पर खुद का ही Status लगाकर अपनी नई Privacy Policy पर सफाई देते हुए बताया कि Whatsapp आपकी Privacy को किसी भी तरह से प्रभावित नही करता है।इसके बावजूद भी लोगो के मन मे अब भी कही ना कही Whatsapp की Security or Privacy को लेकर सक वना हुआ है…तो जैसा कि हमने बताया कि लोग धीरे धीरे अब Telegram or Signal जैसे ऐप की तरफ बढ़ रहे है तो तो क्या टेलिग्राम और सिगनल प्रावेसीव की Guarantee देते है..चलिए जानते है

तो सबसे पहले बात कर लेते है Whatsapp की। Whatsapp की जो चैट है वो End to End Encrypted होती है। जिसका ये मतलब हुआ कि Whatsapp आपकी चैट नही पढ़ सकता। लेकिन  Whatsapp की Security को लेकर जो इसकी बड़ी कमी है वो है इसका मेटाडेटा जो कि Encrypted नही है इसलिए कंपनी को पता चलता रहता है कि आपने किसे कब और कितने समय तक मैसेज किया है।साथ ही Whatsapp Backup को भी Support करता है.यानी की अगर आप दूसरे device  पर या फिर कोई और आपका अकाउंट यूज करे तो आपकी चैट Easily Backup हो सकती है।

वही दूसरी तरफ Telegram की Chat Encrypted नही होती। अगर आपको अपनी Chat Private रखनी है तो आप Telegram का Secret Chat के  Feature का इस्तेमाल करना होगा तभी आपकी चैट Private  रहेंगी।  आप इसमे  Secret Chat Message  को Delete करने के लिए Time भी सेट कर सकते है।

अब आखिर मे आता है Signal App जो Privacy के मामले मे Whatsapp or Telegram से बेहतर साबित हुआ है। लेकिन अगर Features देखे जाए तो Signal अब भी Whatsapp or Telegram से पीछे ही है। Signal app भी Whatsapp की ही तरह End to End Encryption देता है। इसका ये मतलब हुआ कि कोई भी Third Party या खुद Signal भी आपकी Chat नही पढ़ सकता। ये Backup भी Support नही करता है यानी की अगर आपका फोन खराब या खो जाता है और आप दूसरे फोन पर Signal App use करते है तो आपकी पिछली सारी चैट गायब हो जाएंगी।

अब बात करते है डेटा यानी ये तीनो ही ऐप आपकी क्या क्या Information अपने पास रखते है। बात करे Whatsapp की तो ये ऐप अपने यूजर्स की Device Id, User Id, Advertisement Data, User की Shopping History, Phone no, Email Id, Contacts, Payment info और साथ ही और भी कई User Content को भी Collect करता है। Telegram app अपने यूजर्स का नाम,फोन नंबर,Contact  और User Id  को collect करता है। तो वही Signal App अपने यूजर्स का कोई डेटा Collect नही करता सिवाय Phone No के।

आज की हमारी इस Video में बस इतना ही, अगर आपको हमारी Video पसंद आती है तो इसे Like, Comment, Share जरूर करे और साथ ही हमारे चैनल को भी Subscribe करना ना भूले, ताकि हमारी सभी Videos आपको तुरंत मिलती रहे। तब तक के लिए नमस्कार।

Show More

Related Articles

Back to top button