नये लेबर कोड्स का इंतज़ार होगा खत्म, जल्द होगा लागू

देश मे लागू  होने वाला है नया लेबर कोड अब खाते में आने वाली सैलेरी पर पडेगा असर और PF अकाउंट होल्डर को होगा फायदा।

New Labour Code के अनुसार अब 50% ग्रौस सैलेरी पर जमा करना होगा प्रोविडेंट फंड । अब अगर कंपनी किसी Labor से 15 मिनट भी ओवर टाइम कराती है तो कंपनी को उसका पेमेंट करना होगा पर अगर कंपनी और कर्मचारी मिलकर तय कर लें की 5-6 दिनो के काम को वो 4 दिनो में ही पूरा कर लें तो दोनो पक्ष आपस मे कोई रास्ता निकाल सकते है ।

अब देश मे 4 लेबर कोड एक साथ अमल में लाए जाएंगे जिसकी पूरी तैयारी हो चुकी है । केन्द्र सरकार इसके लिए पूरी तरह से आश्वस्त है और राज्य सरकारों ने भी इसे लागू करने के लिए इच्छा जताई है ।इस कोड के लागू होने से शुरूआत में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं पर इसके कई सारे दूरगामी फायदे हैं जैसे हाथ में आने वाली सैलेरी भले ही कम हो पर प्रोविडेंट फंड का दायरा बढ जाएगा यानि कंपनी को अब आपके PF अकाउंट में ज्यादा पैसे जोड़ने होंगे ।कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यहां आपको नफा और नुकसान दोनों का सामना करना पड़ सकता है ।

सेंट्रल लेबर मिनिस्ट्री की ओर से लागू किये जाने वाले ये 4 wage code  बिजनेस, वेज यानि की सैलेरी, सोशल सिक्योरिटी, हेल्थ सिक्योरिटी और काम करने के तरीकों से रिलेटिड है।इन 4 कोड मे केन्द्र सरकार ने 44 लेबर लाॅ को इकट्ठा किया है और इस पर केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों के बीच कई विषयों पर सहमति बन गई है पर कुछ बातो पर चर्चा अभी बाकी है।

बता दे कि अप्रैल 2021 से ही इन wage codes को लागू होना था पर यह मामला राज्यों के अधिकार क्षेत्र में भी आता है इसलिए अभी तक लटका हुआ है ।क्योंकि यह मामला कनकरैंट लिस्ट मे आता है तो इस पर केन्द्र सरकार और राज्य सरकारों दोनों को ही नोटिफिकेश जारी करना होगा हालाँकि केन्द्र सरकार इस पर बहुत दिनों तक इंतजार नहीं कर सकती माना जा रहा है कि कुछ ही दिनों में केन्द्र सरकार नोटिफिकेशन जारी कर देगी ।कई राज्यों ने ड्राफ्ट जारी कर दिया है  इन राज्यों मे यूपी, बिहार , मध्य प्रदेश, ओडिशा, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, कर्नाटक और उत्तराखंड शामिल है ।नए wage code के मुताबिक allowance को 50%तक फिक्स कर दी जाएगी यानि आपकी सैलेरी आधी हो जाएगी और उसी आधी सैलेरी पर आपको PF जमा करवाना होगा ।मतलब हाथ में आने वाली सैलेरी कम हो जाएगी और कंपनी की तरफ से मिलने वाला PF का पैसा बढ़ जाएगा ।

नया कानून आते ही कंपनियों का पूरा सैलेरी स्ट्रक्चर बदल जाएगा । इस नए wage code मे industrial relation code भी लागू किया जाना है। इसमें 300 से ज्यादा लेबर वाली कंपनी के लिए कुछ रेस्ट्रिक्शन होंगी ।बिना सरकारी अनुमती के ना तो कोई कंपनी बंद की जाएगी और ना ही किसी लेबर को निकाला जा सकेगा पर 100 कर्मचारियों वाली कंपनी के लिए एसी कोई बाध्यता नही है। सैलेरी और बोनस से जुड़े नियमों में भी बदलाव होंगे । जिससे एक जैसा काम करने वालो को एक जैसी सैलेरी मिलेगी। सोशल सिक्योरिटी और मेटरनिटी बैनिफिट्स से जुड़े सभी 9 कानूनों को एक मे शामिल किया गया है । Industrial relation code के तहत industrial dispute act 1947 , trade union act 1926 ,और industrial employment act 1946  को एक कानून मे शामिल किया गया है ।इस कोड के लागू होने के बाद देश मे कारोबार का माहौल बेहतर होगा । OSH Code के तहत कर्मचारियों के हैल्थ और सिक्योरिटी को रेग्यूलेट किया जाएगा ।किसी भी संस्था मे अगर 10 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं तो उन्हें इस कोड का पालन करना होगा ।

नए Labour Laws मे कंपनियों  को यह कहा गया है कि जो भी कर्मचारी उनके यहाँ  काम करते हैं  उन्हें

बिना कोई कटौती किये सैलेरी देनी होगी साथ ही  PF और ESI जैसी सुविधाएं देने के लिए भी कहा गया है । इस नए लेबर कोड के अनुसार अब खोई भी  कंपनी यह कहकर पल्ला नहीं झाड़ सकती की कर्मचारी कोनट्रैकटर के जरिए आया है इसलिए उसे PF और ESI जैसी सुविधाएं नहीं मिलेंगी । यह नया कानून कितना कारगर होगा ये तो वक्त ही तय करेगा ।

New Labor Law is going to be implemented, will the salary increase? | Those with PF account will benefit | New Labor Code 2021 | New Wage Code | Spark News

Show More

Related Articles

Back to top button