सुदर्शन न्यूज़ के ‘बिगड़े बोल’ पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

सुदर्शन न्यूज चैनल के एडिटर इन चीफ सुरेश चौहान के विवादित शो बिंदास बोल के प्रसारण पर सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है। दरअसल इनके शो बिदांस बोल के प्रोमो में यूपीएससी जिहाद, नौकरशाही जिहाद का पर्दाफाश करने की बात कही गई।

जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा, “प्रोग्राम में मुस्लिमों की अपर एज लिमिट और वो कितनी परीक्षा दे सकते हैं इसे लेकर कई फैक्चुअली गलत दावे किए गए है। सभी समुदायों का कोएग्जिसटेंस लोकतंत्र का मूल है।।।ऐसे में किसी धर्म को विलेन की तरह प्रस्तुत करने की कोशिश का समर्थन नही किया जा सकता है।”

कोर्ट ने आदेश में कहा कि कार्यक्रम के प्रसारण पर अगले आदेश तक रोक है , साथ ही बाकी की सीरीज भी नही दिखा सकते ना ही किसी और नाम से कार्यक्रम को चला सकते हैं।इसके अलावा सुनवाई कर रही बेंच ने कहा कि वो 5 लोगों की एक ऐसी कमेटी बनाने पर विचार कर रहे हैं जो इलेक्ट्रोनिक मीडिया के लिए कुछ स्टैंडर्ड्स तय कर सके।

सुप्रीम के आदेश के बाद सुरेश चौगान ने एक के बाद एक ट्वीट किएएक ट्वीट में सुरेश चौहान ने लिखा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा #BindasBol के #UPSCJihad सीरीज़ पर रोक से हम असहमत हैं। यह मीडिया की स्वतंत्रता पर अतिक्रमण है। न्यायालय के सामने चार घंटे के एपिसोड से केवल एक ग्राफिक बतायी गई,जबकि TV पर ऑडियो सुने बग़ैर विजुअल से अर्थ निकालना ग़लत है। हमने जो कहा शब्दश: उस पर क़ायम हैं।

इसके बाद एक और ट्वीट में लिखा कि #SupremeCourt के स्टे के बाद मीडिया की स्वतंत्रता पर विशेष #BindasBol कहाँ हैं हमारे संवैधानिक अधिकार? कहा गये #FreedomOfSpeech के तमाम पैरोकार ? सत्य के लिए सदा संघर्ष करते रहने का संकल्प।

बता दें कि इससे पहले कैंद्र सरकार ने कार्यक्रम प्रसारित करने की अनुमति दी था तब 11 और 12 सिंतंबर को दो एपिसोड इसके प्रसारित किए गए। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इसके आगे के कार्यक्रमों के प्रसारण पर फिलहाल रोक लगा ही है।

Show More

Sarita Tiwari

An human being, a social worker by heart but professionally I am a journalist.

Related Articles

Back to top button