वैज्ञानिकों के अनुसार 1 साल तक या ज़िन्दगी भर शरीर में रहेगी इम्यूनिटी

कोरोना पर वैज्ञानिकों इस महामारी से लड़ने का नया तरीका खोज निकाला है!

कोरोना को लेकर सबसे बड़ी चिंता यही सता रही थी की क्या यह संक्रमण ज़िंदगी भर हमारा पीछा नहीं छोड़ेगा? इसका सकारात्मक जवाब वैज्ञानिकों ने खोज निकाला है! वैज्ञानिकों के मुताबिक जिस व्यक्ति को कोरोना हो जाए उस व्यक्ति में कोरोना से लड़ने की इम्यूनिटी 1 साल या पूरी ज़िंदगी तक विकसित हो सकती है! ये उन विचारों को मिटाने वाली खोज है जिनमें इम्यूनिटी को लेकर लोगों के दिमाग में कई सवाल खड़े हो रहे थे!

एक स्टडी के मुताबिक, ज्यादातर लोग जो कोरोना से ठीक हुए हैं उनमें इम्यूनिटी सिस्टम इतना स्ट्रांग बन जाएगा कि उन्हें किसी बूस्टर की ज़रूरत नहीं पड़ेगी!

दूसरी स्टडी बताती है कि मेमोरी बी सेल्स इनीशीयल इंफेक्शन में भी आपकी बाॅडी में 12 महीने तक इम्यूनिटी बढ़ा देगी!

जिन लोगों को कोरोना हुआ और उसके बाद उन्होंने वैक्सीन ली, ऐसे लोगों में एंटीबॉडीज बहुत बड़ी मात्रा में पाए गये हैं! डाॅक्टर्स का कहना है कि ये एंटीबाॅडीज़ जीवन भर के लिए भी शरीर में बने रह सकते हैं! जो कोरोना से लड़ाई में काफी अहम साबित होगी!

वैज्ञानिकों का मानना है कि जिन लोगों को कोरोना नहीं हुआ है उन लोगों में इम्यूनिटी बहुत ही बड़ा रोल प्ले करेगा! शरीर में सिंगल वायरल प्रोटीन बनाने के मुकाबले वायरस से लड़ना ज्यादा मुश्किल है और जिन्हें कोरोना हुआ उनमें बिना वैक्सीन लिये ही इलाज के दौरान इम्यूनिटी विकसित हो जाएगी!

यह खबर अब तक की सबसे साकार खबर है क्योंकि 2 साल से पूरी दुनिया इस महामारी से निजात पाने की कोशिश कर रही है और इस खबर के बाद इस वायरस से लड़ने में नई उम्मीद नज़र आने लगी है !

Scientists said that immunity will remain in the body throughout life or at least one year | Corona News Today’s Update – Spark News

Show More

Related Articles

Back to top button