दिल्ली के लिए राहत की खबर, लॉकडाउन से कम हुई कोरोना संक्रमण दर

कोरोना की दूसरी लहर में पिछले दिनों दिल्ली को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है लेकिन अब जाकर दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर कम हुई है।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले दिन पर दिन बढ़ रहे थे लेकिन अब जाकर इन आंकड़ों को काबू में होता हुआ देखा जा रहा है। दिल्ली में लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है जिसमें मेट्रो सहित कई सेवाओं पर पाबंदी होगी। वैज्ञानिकों का मानना है की दिल्ली में लॉकडाउन की वजह से आंकड़ों में कमी देखी गयी है। पिछले 17 दिनों में संक्रमण दर में 15 फीसदी की कमी आई है। विशेषज्ञों का कहना है कि 20 अप्रैल से  लगे लॉकडाउन का प्रभाव अब दिखने लगा है।
हालांकि इन आंकड़ों को देखते हुए यह समझ बैठना की दिल्ली में कोरोना की स्थिति सामान्य हो गयी है, ये एक भूल होगी। क्योंकि लॉकडाउन से जिन आंकड़ों पर काबू पाया गया है, अगर जारी सी भी ढील बरती गयी तो कोरोना के मामले एक बार फिर पुरानी रफ़्तार पकड़ सकते हैं।

दिल्ली में बीते एक हफ्ते से कोरोना के मामलों में कमी आने लगी है। इसके साथ ही संक्रमण दर भी कम हो रही है। अब प्रति 100 लोगों की जांच में 22 संक्रमित मिल रहे हैं। 22 अप्रैल तक यह संख्या 36 थी। पिछले दो हफ़्तों से संक्रमण दर लगातार कम हो रही है। आंकड़ों पर गौर करें तो 22अप्रैल को कोरोना संक्रमण दर 36 फीसदी थी। उस दौरान रोजाना औसतन 25 हजार मामले आ रहे थे और 336 लोगों की मौत हो रही थी। उसके बाद अगले सप्ताह 26 अप्रैल से संक्रमण दर 29 फीसदी हो गई। दैनिक संक्रमितों की संख्या भी घटकर 21 हजार रह गई। तीसरे सप्ताह में मामलों में और कमी आई है। अब रोजाना औसतन 16 हजार संक्रमित मिल रहे हैं और 275 मौत हो रही है।

दिल्ली के डॉक्टर्स का मानना है की दिल्ली में लगे लॉकडाउन का असर अब दिखने लगा है। लोग बेवजह बाहर नहीं निकल रहे हैं और बाजार और सार्वजनिक स्थानों पर भी लोग नहीं है। इससे संक्रमण की चेन को टूट रही हैं। हालांकि अभी भी स्थिति सामान्य नहीं है। ऐसे में जरूरत है कि सभी एहतियातों का पूरी तरह पालन किया जाए।

 

Show More

Related Articles

Back to top button