RBI ने दिया करोड़ों Prepaid Users को बड़ा तोहफा

अब अगस्त से मिलेगी मोबाइल प्रोपेड रीचार्ज पर नई सुविधा | Prepaid Mobile Recharge on BBPS | Spark News

RBI ने ऐलान किया है कि बिल भुगतान प्रणाली(BBPS) का दायरा बढ़ाते हुए उसमे बिलर के तौर पर mobile prepaid recharge की सुविधा जोड़ दी जाएगी । इससे देश मे प्रीपेड सर्विस यूज़ करने वाले करोड़ों यूज़र्स को मदद मिलेगी ।बता दें कि 2019 मे BBPS  की गुंजाइश और उसका दायरा बढ़ाते हुए उसमे mobile prepaid recharge को छोड़कर  बाकी सभी श्रेणियों के Billers यानि बिल भेजने वाली कंपनी को  स्वैच्छिक आधार पर eligible participant  के तौर पर जोड़ा गयाथा ।

बता दे कि पहले BBPS के जरिए recurring Bill’s के  पेमेंट की सुविधा सिर्फ 5 सेगमेंट को मिली थी जिसमे DTH , बिजली,  गैस , टेलेकाम्स और पानी  शामिल है । RBI ने एक सरर्क्यूलर मे कहा अलग अलग बिलर श्रेणियों में नियमित बढ़ोतरी के साथ  और मोबाइल प्री पेड यूज़र्स को रीचार्ज की और अच्छी सुविधा देने के लिए और  ऑप्शन की सुविधा देने के लिए BBPS ने स्वैच्छिक आधार पर बिलर कैटिगरी में mobile prepaid recharge को मंजूरी देने का फैसला किया गया है ।

बता दे कि दिसंबर  2020 मे भारत मे prepaid phone service के 110 करोड़ यूज़र्स थे। RBI ने कहा कि 31अगस्त या उससे पहले इस सर्विस का इम्प्लीमेन्टेशन हो जाएगा । BBPS बिल भुगतान की एक एकीकृत प्रणाली है जो ग्राहकों को अनलाइन बिल भुगतान की सुविधा देती है साथ ही ऐजेंटो के नेटवर्क के जरिए ऑफलाईन भी ये सुविधा देती है ।BBPS नेशनल पेमेंट  कोर्पोरेशन आफ इंडिया (NPCI) के अंतर्गत  आता है ।

Show More

Related Articles

Back to top button