दिल्ली बजट सत्र की तैयारी, अगले हफ्ते पेश होगा बजट

दिल्ली में बजट सत्र की शुरुआत होने वाली है। केजरीवाल सरकार, स्वास्थ्य और शिक्षा पर डाल सकती है ज़ोर

बजट सत्र की शुरुआत हो चुकी है। राजधानी दिल्ली का बजट सत्र आने वाले 8 मार्च को शुरू होगा जो 16 मार्च तक जारी रहेगा। इस सत्र में विभिन्न मुद्दों को तवज्जो दी जाने वाली है जिनमें हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली में सत्ताधीन सरकार स्वाथ्य और शिक्षा के लिए राजस्व पर ज़ोर दे सकती है। दिल्ली विधानसभा में 2021-21 का बजट पेश किया जाएगा। इस बजट पर लोगों की नज़रें इसलिए टिकी हुई हैं क्योंकि कोरोनाकाल में राजस्व पर काफी असर पड़ा है।

गौरतलब है की पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली सरकार ने विधानसभा में चर्चा के बगैर ही बजट पास कर दिया था लेकिन इस बजट को सर्वसम्मिति से मंज़ूरी के बाद ही पास किया गया था। पिछले साल दिल्ली सरकार का बजट 65000 करोड़ का रखा गया था। सत्ताधीन पार्टी आम आदमी पार्टी पार्टी ने हर बार बजट में बढ़ोतरी की है, इसलिए इस बार भी ऐसी आशंका जताई जा रही है की दिल्ली सरकार का बजट 65000 करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है।
शुरू से ही केजरीवाल सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर काफी ज़्यादा ध्यान केंद्रित करते हुए इनपर ज़्यादा राजस्व निर्धारित किया है।

पिछले साल बजट में हरियाणा और उत्तरप्रदेश शिक्षा बोर्ड की तरह दिल्ली शिक्षा बोर्ड के प्रस्ताव को भी शामिल किया गया था। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस प्रस्ताव के लिए बजट में अलग प्रावधान शामिल किया था। जानकारों के मुताबिक़ इस बार इस मुद्दे की पेशकश भी केजरीवाल सरकार आगामी बजट में शामिल कर सकती है। वहीँ अगर बात की जाए स्वास्थ्य की तो पिछले साल के बजट में स्वास्थ्य योजना के लिए भी 7704 करोड़ रुपय का आवंटन किया गया था। जिसके अंतर्गत ही दिल्ली में आयुष्मान भारत योजना लागू की गयी थी।

दिल्ली विधानसभा में बजट पर सवाल उठना निश्चित है क्यूंकि इस वक़्त दिल्ली सरकार में सत्ताधीन पार्टी आप और केंद्र की सत्ताधीन पार्टी भाजपा के बीच ज़ुबानी जंग का दौर जारी है। गौरतलब है की हालही में किसान आंदोलन और बाकी मुद्दों को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भाजपा को घेरा था जिस पर भाजपा भी पलटवार कर चुकी है।

Show More

Related Articles

Back to top button