कंगाल पाकिस्तान, पैसा न चुकाने पर मलेशिया में जब्त हुआ विमान

Pakistani plane seized in Malaysia due to non-payment, disgrace occurred all over the world

कंगली से जूझ रहे पाकिस्तान को एक और शर्मिंदगी से गुज़रना पड़ा। पाकिस्तान एयरलाइन्स के पैसेंजर प्लेन बोइंग-777 को मलेशिया में जब्त कर लिया गया। पाकिस्तान मीडिया के अनुसार यह विमान लीज पर लिया गया था और पैसे ना चुकाने के कारण उसे जब्त कर लिया गया है। इस घटना के समय विमान मै यात्री भी मौजूद थे लेकिन उन्हें भी बेइज़्ज़ती करके उतार दिया गया। पाकिस्तान के केंद्रीय मंत्री का कहना कि इस केस की सुनवाई लन्दन कोर्ट में की जाएगी और उम्मीद है कि यह मुद्दा जल्दी ही सुलझ जाएगा। हालांकि खबरों के मुताबिक पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) ने पेरेग्रीन एविएशन चार्ली लिमिटेड के साथ कोर्ट के बाहर सुलह कर ली है।

पाकिस्तान के उद्यान मंत्री ने सफाई देते हुए कहा कि कोरोना की महामारी की वजह से लीज़ पर लिए गए प्लेन का भुगतान अदा नहीं किया जा सका । उनका कहना है की पीआईए ने 2015 में 2 एयरक्राफ्ट लीज़ पर लिए थे लेकिन कोरोना की महामारी की वजह से एयरलाइन पिछले साल भुगतान नहीं कर सकी। एयरलाइन्स ने साल 2015 में 1 वियतनामी कम्पनी से बोईंग 777 समेत 2 एयरक्राफ्ट 14 मिलियन डॉलर की लीज़ पर लिए थे।

यह कहा जा रहा है की लगभग 1.02 अरब रुपए का भुगतान नहीं किया गया था। विमान मे मौजूद 172 यात्रियों को न तो खाने को कुछ दिया गया और ना ही सोने का प्रबंध कराया गया और उन्हें 2 दिन ज़मीन पर सो कर ही बिताने पड़े थे। ज्ञात रहे कि पिछले एक साल में पाकिस्तान एयरलाइन्स काफी बार आलोचना का शिकार हुई है। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स की तरफ से जारी की गयी प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि एयरलाइन्स प्रबंधन मलेशिया की अदालत में पीआईए एयरक्राफ्ट को रिलीज़ कराने के लिए तत्काल सुनवाई के लिए कदम उठा रही है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान एयरलाइन इस वक़्त 4  अरब डॉलर से ज़्यादा के घाटे में है

पाकिस्तान एयरलाइन्स ने एक ट्वीट करते हुए कहा है की एयरक्राफ्ट को मलेशिया की स्थानीय अदालत ने वापस मंगवा लिया है । यह एक तरफा फैसला है और इसी वजह से हमे असुविधा का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स पर मंडरा रहे आर्थिक संकट पर पाकिस्तान के केंद्रीय मंत्री गुलाम सरवर का कहना है कि फर्जी डिग्रियों वाले पायलटों की भर्ती किये जाने के कारण पूरी एयरलाइन बर्बादी के कगार पर पहुंच गई है, ज्ञात रहे कि इस खुलासे के बाद दुनिया के कई देशों ने पाकिस्तानी पायलटों पर बैन लगा दिया था। गुलाम सरवर ने इससे पहले संसद में भी कहा था कि एयरलाइन के अधिकतर पायलटों के पास फर्जी डिग्रियां हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button