दिल्ली में 18 फरवरी से शुरू होंगे नर्सरी के दाखिले, मनीष सिसोदिया ने दी बधाई

कोरोना काल जैसे जैसे ख़त्म हो रहा है वैसे वैसे केजरीवाल सरकार ने शिक्षा क्षेत्र पर ज़ोर देने का काम शुरू कर दिया है, जिसके चलते 18 फरवरी से शुरू होंगे नर्सरी कक्षा के दाखिले

पूरे देशभर में कोरोना महामारी के चलते कई सेक्टर्स प्रभावित हुए थे वहीँ इस महामारी का सबसे ज़्यादा असर शिक्षा क्षेत्र पर पड़ा था। हर राज्य में स्कूलों के दरवाज़ों पर ताला लग गया था। लेकिन अब धीरे धीरे कोरोना महामारी से निजात पाने का हर मुमकिन उपाय ढूंढा जा रहा है। जिस कड़ी में हर सेक्टर अपनी पुरानी रफ़्तार पकड़ने के लिए बिलकुल तैयार है।

हर राज्य में स्कूल खुलने शुरू हो गए हैं तो वहीँ दिल्ली सरकार की और से नर्सरी के एडमीशन के लिए 18 फरवरी की तारीख तय की है। शिक्षा निदेशालय की और से आदेश जारी किया गया है की 18 फरवरी से नर्सरी कक्षा के छात्रों को दाखिला मिलना शुरू हो जाएगा। इस दाखिले के बाद पहली लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी और जिन बच्चों का पहली लिस्ट में नाम न आया हो या बाद में दाखिला लेने वाले बच्चों के लिए दूसरी लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी। दाखिले की यह पूरी प्रक्रिया 31 मार्च तक संपन्न हो जाएगी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट जारी किया जिसमें उन्होंने दाखिले से जुड़ा नोटिस जारी कर, बच्चों और बच्चों के माता पिता को दाखिलों के लिए शुभकामनाएं दी।

कोरोना महामारी का ज़िक्र करते हुए सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल ने जानकारी दी कि वैसे तो दिल्ली के लगभग 1700 स्कूलों में नर्सरी के दाखिले नवंबर माह के अंत तक शुरू हो जाते हैं और शिक्षा निदेशालय दिसंबर में फॉर्म जारी कर स्कूलों से सभी जरूरी जानकारी को पूरी करने के लिए कहता है। हालांकि 2020 में कोरोना महामृ के चलते ऐसा कुछ नहीं हुआ।

गौरतलब है की दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दिसंबर में कहा था कि साल 2020 में नर्सरी दाखिला प्रक्रिया को शुरू न किया जाए क्योंकि बीते नौ महीने से कोविड के चलते स्कूल बंद थे और आगे भी जब तक वैक्सीन न आए बंद ही रहने वाले थे। पर सरकार के मुताबिक़ पूरे साल के लिए ऑनलाइन पढ़ाई ठीक नहीं है। लेकिन अब क्योंकि वैक्सीन आ चुकी है और राजधानी दिल्ली में वक्सीनेशन ज़ोरो शोरो से शुरू है ऐसे में दिल्ली सरकार ने शिक्षा क्षेत्र और बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करते हुए बच्चों के दाखिलों की शुरुआत कर दी है। बता दें की बीते दिनों ही 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए और उस से पहले 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए भी फिज़िकल क्लासेस शुरू कर दी गयी थी।

 

Show More

Related Articles

Back to top button