जानिए, ऑस्ट्रियन इस्लामी नक्शा किस ओर करता है इशारा

Austria का National Map of Islam क्या मुस्लिम समुदाय के खिलाफ किसी षड़यंत्र का इशारा है या फिर है कोई राजनैतिक चाल?

ऑस्ट्रियन में मुस्लिम map यानि इस्लामी नक़्शे को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है और नए नए बयान सामने आ रहे है . दरअसल बात यह है की ऑस्ट्रियन के इंटीग्रेशन मंत्री सुसैन राब ने ‘नेशनल map ऑफ़ इस्लाम’ के नाम से एक वेबसाइट लांच की इसमें मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखने वाले 620 से भी ज्यादा मुस्लिम आर्गेनाईजेशन जैसे मस्जिद मुस्लिम असोसिएशन और उनके ऑफिसर्स को भी स्पेसिफाई किया गया है और विदेश से होने वाले उनके कांटेक्ट लिस्ट की सूचि भी शामिल है .ये अपने आप में चौंकाने वाला मामला है और मुस्लिम समुदाय के लोकतान्त्रिक अधिकार और उनकी सुरक्षा पर सवाल खड़े करता है की क्या अब किसी एक समुदाय के खिलाफ मोर्चा खुल गया है !

दरअसल पूरा मामला ये है की ऑस्ट्रिया के एकीकरण मंत्री सुसैन राब ने गुरूवार को एक वेबसाइट लांच की जिसे इस्लाम का राष्ट्रीय मानचित्र कहा जा रहा है और वेबसाइट को नेशनल map ऑफ़ इस्लाम नाम दिया गया जिसमे 620 से भी ज्यादा मुस्लिम संगठनो उनके अधिकारिओं के नाम व पता उनके विदेशों से कांटेक्ट और मस्जिद शामिल है. इस को लेकर मुस्लिम समुदाय का कड़ा रोष सामने आया है . ऑस्ट्रियन के इस्लामिक समूह इस्लामिक रिलीजियस कम्युनिटी इन ऑस्ट्रियन ने इस बाबत ऑस्ट्रियाई सरकार की कड़ी निंदा की और कहा की ये ऑस्ट्रियन में रहने वाले मुसलमानो के लिया खतरे की घंटी है यानि उनकी सुरक्षा खतरे में है और अपने इस घिनोने काम से सरकार मुसलमानो को बदनाम करना चाहती है और कहा की उनका इस तरह का कदम नस्लवाद को जन्म देगा .

ऑस्ट्रियाई मीडिया को रिपोर्ट के मुताबिक इस नक़्शे के जारी होने के बाद चांसलर कुर्ज़ की कंज़र्वेटिव ऑस्ट्रियन पीपुल्स पार्टी और इसकी सहयोगी ग्रीन पार्टी के बीच तनातनी का माहौल है . इस पर ऑस्ट्रियन पार्टी की प्रवक्ता फयेका अल नागशी ने जर्मन भाषा में ट्विटर पर ट्वीट करते हुए सफाई दी है की उनकी पार्टी के किसी भी मेंबर का इस map से कोई लेना देना नहीं है न ही पहले से कोई इस मामले से वाकिफ था. ऑस्ट्रियाई सरकार ने भी इस पर सफाई देते हुए कहा है की नक्शा मुस्लिम समुदाय को संदेह में रखने के लिए नहीं बनाया गया है . इसका मक़सद राजनितिक विचारधारा से लड़ना है न की किसी धर्म विशेष से .

इसके बाद अलग अलग देशों के बयानों का दौर जारी है अपने अपने तरीको से ऑस्ट्रिया के इस काम पर प्रतिक्रिया दे रहे है .तुर्की ने इसकी कड़ी निंदा की है और तुर्क के विदेश मंत्रालय में ट्विटर पर ट्वीट कर बयान जारी करते हुए कहा गया कि ऑस्ट्रिया की ऐसी नीतियों से जो विदेशी लोगो को नापसंद है नस्लवाद को बढ़ावा देने वाली है और इसलाम विरोधी हैं उनसे सामाजिक एकजुटता और भागीदारी प्रदूषित होती है . वही जर्मन के एवेंजेलिकल लुथरन बिशप माइकल चालुपका ने ऑस्ट्रिया के इस कदम पर चिंता जताई है और ऑस्ट्रिया के इंटीग्रेशन मंत्री सुसैन राब से इस वेबसाइट को वापस लेने की मांग की है और अब ऑस्ट्रिया के प्रमुख मुस्लिम समूह ने इस्लाम map जारी करने को लेकर चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ की सरकार के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने का फैसला किया है.

Austrian National Map of Islam and Islamophobia | Muslims hate | Austria Islamic Map Website – Spark News Hindi

Show More

Related Articles

Back to top button