जानिए, किन चीजों पर सरकार ने दी टैक्स छूट

कोरोना महामारी के बीच सरकार की तरफ से बड़ी राहत

Government gave GST Exemption on these things due to Corona Pandemic – Covid-19 – Tax Exemption – Spark News

4 श्रेणियों के लिए तय की गई GST दरें । Ambulance से लेकर oxymetre or thermametre पर भी टैक्स पर छूट!

बता दे कि GST council की मीटिंग खत्म होने पर फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारामन ने बताई मीटिंग में लिए फैसले की खास बातें । उन्होंने कहा कि  GST Council ने रेमडिसिवर पर इंटरस्ट रेट को 12 से घटाकर 5% करने पर सहमति दी है । Ambulance पर GST की दर को 28 % से घटाकर 12% किया गया है । आक्सीमीटर , मेडिकल ग्रेड की आक्सीजन और वेंटिलेटर पर भी GST दर 12% से घटाकर 5% पर तय किया गया है । वहीं tolisimabऔर Amphotericin पर कोई टैक्स नहीं देना होगा ।

बता दे कि 44वी GST Council की मीटिंग की जानकारी देते हुए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैक्सीन पर 5% की GST दर  को बरकरार रखा गया है । उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार 75% वैक्सीन खरीदारी और इस पर लगने वाले 5% GST कि भुगतान भी करेगी पर GST से होने वाली इन्कम खा 70% राज्यों के साथ बांटा जाएगा । उन्होंने ये भी आश्वस्त किया कि सरकारी अस्पतालों  को जो 75% वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है उसका जनता की जेब पर कोई असर नहीं होगा ।

बता दे कि 4 श्रेणियों के लिए GST की दरें तय की गई है  जिसमे दवाएं, आक्सीजन  , आक्सीजन उत्पादक उपकरण,  अन्य उपकरण और COVID-19 से रिलेटिड रिलीफ  की चीजें शामिल है । GST की नई दरों पर जल्द ही आफिशियल एनाउंसमेंट किया जाएगा । बता दें  की 28 मई को GST Council की लास्ट मीटिंग मे वैक्सीन, दवाओं, टैस्ट किट और वेंटिलेटर सहित ,कोविड 19 से रिलेटिड जरूरी सामानों पर छूट देने के प्रस्ताव को लेकर GOM (Group of Ministers ) का गठन किया गया था और GOM ने अपनी रिपोर्ट 7 जून को ही सबमिट कर दी थी और इस रिपोर्ट पर चर्चा कर ये फैसले लिए गए हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button