जानिये, कोरोनकाल में कैसे कर सकते हैं कमाई, क्या है तरीके

कोरोना ने जेब पर लगाया ताला, पर अभी भी कर सकते हैं कमाई।

कोरोना ने देशवासियों की आर्थिक हालत पस्ता कर दी है। ऐसे में हर शख्स इस वक़्त कमाई का साधन ढूंढ रहा है। क्यूंकि कई लोग ऐसी कमाई का साधन ढूंढ रहे हैं जिसमें ज़्यादा इन्वेस्टमेंट भी न करनी पड़े और कमाई भी हो जाए। इसलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकें बताएंगे जिस से आप करोनकाल में भी घर बैठे बैठे कमा सकते हैं।

1. यूट्यूब से करें कमाई

मोबाइल डेटा बहुत सस्ता है और ऐसे में लोग किसी जानकारी को पढ़ने से ज़्यादा वीडियो देखना पसंद करते हैं। आपकी जिस भी चीज में रुचि हो आप उस पर कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं। लगातार सब्सक्राइबर्स बढ़ने पर आपका चैनल मॉनिटाइज हो जाएगा और वहां से आप पैसा कमा सकते हैं। आप चाहे कुकिंग कर सकते हैं। चाहे ट्रैवलिंग कर सकते हैं, चाहे गिटार-प्यानो बजाएं, घर की सजावट के टिप्स दें या कुछ भी करें, आप अपने वीडियो यूट्यूब पर डालकर पैसे कमा सकते हैं।

2. सोशल मीडिया से भी कर सकते हैं कमाई

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया साइट्स से भी आप पैसे भी कमा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको सोशल मीडिया साइट पर थोड़ा पॉपुलर होना पड़ेगा। इसके बाद आप कंपनियों की पोस्ट स्पॉन्सर कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो फेसबुक का पेज बना सकते हैं और उस पर अच्छा-अच्छा कंटेंट देकर पेज लाइक्स बढ़ा सकते हैं। जब पेज के लाइक्स बहुत अधिक हो जाएं तो आप उस पर भी स्पॉन्सर पोस्टिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप चाहे तो किसी को वह पेज बेच भी सकते हैं।

3 फ्रीलांसिंग भी है सबसे बेहतरीन तरीका

बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनके पास कुछ खास स्किल्स होती हैं, लेकिन वह उनमें से एक या दो स्किल ही इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ ऐसी वेबसाइट हैं, जिन्हें हर स्किल के लोगों की जरूरत होती है। वह एक जगह से काम का कॉन्ट्रैक्ट लेती हैं और फ्रीलांस करने वालों से वह काम पूरा करवाती हैं। आप भी अपनी स्किल के हिसाब से कोई काम ले सकते हैं और उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे। पार्ट टाइम कमाई का ये सबसे बेहतरीन तरीका होता है।

4 ट्यूशन से कर सकते हैं कमाई।

अगर आपमें बच्चों को पढ़ाने का हुनर है तो आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है ऑनलाइन टीचिंग या ट्यूशन। पैसे कमाने का यह तरीका उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, जो पहले बच्चों को पढ़ाती थीं और शादी होने पर या पति के ट्रांसफर होने या फिर किसी और वजह से उनकी नौकरी चली गई। ऐसी महिलाएं ऑनलाइन टीचिंग या ट्यूशन देकर अच्छे-खासे पैसे कमा सकती हैं। कोरोना काल में ऑनलाइन टीचिंग या ट्यूशन की सबसे ज़्यादा जरूरत है।

5. ट्रान्सलेटशन भी है सबसे बढ़िया ऑप्शन।

अगर आप हिंदी से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिंदी का ट्रांसलेशन अच्छे से कर लेते हैं तो आप ट्रांसलेशन का काम भी कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। यह काम आपको फ्रीलांस वेबसाइट से भी मिल सकता है और कई कंपनियां काम ही ट्रांसलेशन का करती हैं, जो आपको कॉन्ट्रैक्ट दे सकती हैं। ट्रांसलेशन से आपकी कमाई भी अच्छे से हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button