जानिए, कुछ आसान स्टेप्स में कैसे कर सकते हैं पीएफ बैलेंस चेक

पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका जानिए इस रिपोर्ट में!

अगर आप पीएफ अकाउंट होल्डर है और अपना पीएफ बैलेंस चेक करने में दिक्कत का सामना कर रहे है तो ये जानकारी खास आपके लिए है बस फॉलो करें नीचे बताये हुए सिंपल स्टेप्स और चेक करें अपने पीएफ का बैलेंस तुरंत!

इसके लिए सबसे जरुरी है की आपने के-वाई सी अपडेट करवा रखा हो .ऐसा होने पर पीएफ डेडक्ट होने पर आपके मोबाइल पर बैलेंस दिखाता है और आप खुद भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है .हमारे देश में कोई भी कंपनी जिसमे 20 से ज्यादा कर्मचारी हो , को एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड में हर एम्प्लोयी अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा जमा करता है जो उसके लिए एक रिटायरमेंट बेनिफिट की तरह है जिसे वह अपने भविष्य के लिए इकट्ठा करता है इस साल फाइनेंसियल ईयर 2021-2022 के लिए ईपीएफओ ने प्रोविडेंट फण्ड का इंटरेस्ट रेट 8.5 % रखा है .इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80c के तहत पीएफ काटने पर टैक्सेबल इनकम पर आपको डिडक्शन मिलता है और अगर आपने के – वाई सी करवा रखा है तो डिडक्शन होने पर आपके मोबाइल पर डिडक्शन और बैलेंस का मैसेज भी आ जाता है . कई बार कई कारणों से आपके मोबाइल पर डिडक्शन मैसेज नहीं आ पाता तो घबराइए मत नीचे दिए गए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है .इसके कई तरीके है:

1. ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करे . वेबसाइट के ऊपर राइट साइड में इ – पासबुक का लिंक आएगा उस पर क्लिक करे और आप ईपीएफ पासबुक पेज पर पहुंच जायेंगे यहाँ आपको यूजरनाम और पासवर्ड डालना होगा यूजरनाम आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है जो आपकी सैलरी स्लिप में भी आपको मिल जायेगा . लॉगिन करने के बाद आपको अपना करंट मेंबर ी’डी सेलेक्ट करना होगा . मौजूदा मेंबर आई डी सेलेक्ट करते ही आपका ईपीएफ इ- पासबुक खुल जायेगा जिसमे आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है !

2. आप मैसेज के जरिये भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है . इसके लिए आपको अपने ईपीएफओ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 नंबर पर एक मैसेज करना होगा फिर ईपीएफओ एच औ और फिर यू ऐ ान डालना होगा . बता दे की ये सुविधा 10 भाषाओँ में उपलभ्ध है.

3. आप मिस्ड कॉल से भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते है . इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा और आपको आपके बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी . अगर आपका यू ऐन , आपके बैंक अकाउंट आधार और पैन नंबर में से किसी से भी लिंक्ड है तो आपको आपके पीएफ बैलेंस के साथ लास्ट कंट्रीब्यूशन की जानकारी भी मिल जाएगी . आपका मोबाइल नंबर यूनिफाइड पोर्टल पर यू ऐन के साथ एक्टिवेटिड होना चाहिए .

4. उमंग एप पर भी आपके लिए ये सुविधा उपलभ्ध है . इसके लिए आप अपने फ़ोन में उमंग एप्लीकेशन को ओपन कीजिये और ईपीएफओ पर क्लिक कीजिये यहाँ पर कर्मचारियों के लिए मिलने वाली सुविधाओं का पेज खुलेगा . उसमे एम्प्लोयी सेंट्रिक सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ पर दूसरा पेज खुलेगा फिर ‘व्यू पासबुक’ ऑप्शन और क्लिक करे फिर आपको अपना यू ऐ ान और वन टाइम पासवर्ड डालना होगा जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जायेगा उसे सबमिट करने के बाद आपको अपना पीएफ बैलेंस पता चल जायेगा. इस तरह से आप कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके अपना पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है .

Show More

Related Articles

Back to top button