क्या Corana Vaccine Safe है? वैक्सीन लगने के 48 घंटे बाद हेल्थ वर्कर की हुई मौत

Is Corona Vaccine Safe? Health workers died after 48 hours of vaccination

एक तरफ जहां भारत देश में कोरोना की दो वैक्सीन बनकर आ चुकी है और वैक्सीनेशन काम शुरू होने वाला है। वहीं कई देशों ने भी वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी है। लेकिन खबरें सामने आ रही हैं कि हाल ही में पुर्तगाल की एक हेल्थकेयर वर्कर की वैक्सीन लगवाने के दो दिनों बाद मौत हो गई। बताया जा रहा है कि पुर्तगाली महिला ने अमेरिकन कंपनी फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगवाई थी। बता दें कि महिला की उम्र 41 साल की थी। उसके पिता ने बताया कि उसे कोई बीमारी भी नही थी और ना ही कुछ रूटीन से अलग खाया था।उन्होनें ने कहा कि बेटी ने कोविड की वैक्सीन लगवाई थी। लेकिन उसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे और वैक्सीन लगने के 48 घंटे बाद ही उसकी अचानक घर पर मौत हो गई, कैसे मैं ये जानना चाहता हूँ।

अब यहां सवाल ये उठता है कि क्या विदेशी वैक्सीन सेफ नही है और क्या सच में महिला की मौत वैक्सीन लगने से हुई है। वहीं भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया औऱ भारत बायोटेक ने एक एक कोरोना वक्सीन बना ली है।जिनका नाम है कतोवाक्सीन औऱ कोवीशील्ड।अब लोगों में ये भी शंका है कि कहीं इसके साइड इफेक्ट तो नहीं होगे? हालांकि कई ट्रायल होने के बाद इस वैक्सीन को अप्रूवल मिला है वहीं डीसीजीआई ने बताया था कि ये वैक्सीन 100 प्रतिशत सेफ है। वहीं विपक्षी भी वैकर्सीन पर आशंका व्यक्त कर रहे हैं।

अमेरिका के एक अस्पताल में काम करने वाले हेल्थ वर्कर ने 500 कोरोना वैक्सीन को खराब कर दिया है क्योंकि उसे लगता था कि इस वैक्सीन के चलते लोगों का डीएनए बदल जाएगा। हालांकि वैज्ञानिकों ने लगातार इस दावे को झुठलाया है। 46 साल के स्टीवन ब्रैंडबर्ग को इस घटना के बाद अरेस्ट कर लिया गया है। कांग्रेस नेता राशिद अल्वी का कहना है कि सरकार वैक्सीन का इस्तेमाल विपक्ष के खिलाफ कर सकती है।वही यूपी के पूर्व सीएण अखिलेश यादव भी कह चुके हैकि वो कोरना वैक्सीन नहीं लगावाएंगे।कि क्या ये कोरोना की वैक्सीन फ्रंटलाइन वर्कर्स, हेल्थ वर्कर्स को लगाई जाएगी। इसके बाद, 50साल से ज्यादा उम्र और हाई रिस्क वाले लोगों का नंबर आएगा। जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी होगी, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जानकारी दी जाएगी। इसमें टीकाकरण वाली जगह और समय की जानकारी होगी।

अगर आपको यह वीडियो पसंद आती है तो आप इसे लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें। अगर आपने अभी तक हमारे चैनल स्पार्क न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब नहीं किया है तो यहाँ क्लिक करके सब्सक्राइब जरूर कर लें, ताकि हमारी वीडियो सबसे पहले आपको मिलती रहें।

Show More

Sarita Tiwari

An human being, a social worker by heart but professionally I am a journalist.

Related Articles

Back to top button