New Wage Code लागू होने से बदल जाएगी आपकी Salary

अक्तूबर से लागू होंगे नए Rules, जाने क्या- क्या बदलेगा इस नए Code के आने से।

New Wage Code मे कई ऐसे प्रावधान है जिससे आफिसेज मे काम करने वाले Salaried Class , मिलो और Factories मे काम करने वाले Workers उनकी Salary से लेकर, छुट्टियाँ और Working Hours भी बदल जांएगे। New Wage Code के आने से कई चीजें जो बदल जाएंगी । आइए जानें क्या- क्या बदलेगा।

1.आपका Salary Structure बदल जाएगा

बता दे कि New Wage Code के नए Rules लागू होने के बाद आपका Salary Structure बदल जाएगा । आपकी Take Home Salary कम हो सकती है क्योंकि Wage Code Act 2019 के मुताबिक किसी कर्मचारी की Basic Salary कंपनी की लागत यानि ( Cost to Company – CTC ) के 50% से कम नहीं हो सकती । बता दे कि अभी कई कंपनियां बेसिक सैलेरी को काफी कम करके ऊपर से भत्ते ज्यादा देती हैं ताकि कंपनी पर बोझ कम पड़े।

बता दे कि New Wage Code के नए Rules लागू  होने के बाद आपका Salary Structure बदल जाएगा । आपकी Take Home Salary कम हो सकती है क्योंकि Wage Code Act 2019 के मुताबिक किसी कर्मचारी की Basic Salary कंपनी की लागत  यानि (Cost to Company – CTC ) के 50% से कम नहीं हो सकती । बता दे कि अभी कई कंपनियां बेसिक सैलेरी को काफी कम करके ऊपर से भत्ते ज्यादा देती हैं ताकि कंपनी पर बोझ कम पड़े।

2.PF, Gratuity बढ़ जाएगी

Basic in hand salary कम होने की वजह से  PF ज्यादा कटेगा और PF के साथ ही Monthly Gratuity मे भी योगदान बढ़ जाएगा यानि रिटायरमेन्ट पर मिलने वाली रकम बढ़ जाएगी । बतादें कि Unorganized Sector के कर्मचारियों के लिए भी यह New Wage Code लागू होगा । सैलेरी और बोनस से जुड़े नियमों में भी बदलाव होंगे जिससे Industry और Sector मे काम करने वाले कर्मचारियों की Salary मे समानता आएगी ।

3 सालाना छुट्टियाँ बढ़कर  300 हो सकती है

बता दे कि बीते दिनों Labour Ministry, Labour Union और  Industry World के Representatives के बीच कई प्रावधानों पर चर्चा हुई थी जिसमे कर्मचारियों की Earned Leaves को 240 से बढ़ाकर 300 करने की  मांग की गई थी हालांकि इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है ।

4.Working Hours बढ़ने से  Weekly Off भी बढ़ जाएगा

कहा जा रहा है की नए Labour Code के आने से Working Hours 12  हो जाऐंगे । Labour and Emplyoement Ministry की ओर से पहले ही  साफ कर दिया गया था  कि Labour Code मे जो हफ्ते में 48 घंटे काम करने का जो Rule है वो बरकरार रहेगा यानि की आपको एक  दिन में  8 घंटे काम करना होगा  और इस हिसाब से हफ्ते में 6 दिन काम करना होगा और एक दिन की छुट्टी मिलेगी पर अगर कंपनी दिन मे 12 घंटे काम करने के Rule को अपनाती है  तो
हफ्ते में 3 दिन की छुट्टी मिलेगी । इसके लिए कर्मचारी और कंपनी दोनों के बीच सहमति  होना जरूरी है ।

5. Workers के लिए Minimum Wage लागू होगा

बता दे कि देश मे पहली बार सभी तरह के sectors में काम करने वाले कर्मचारियों को Minimum Wage यानि की न्यूनतम तन्ख्वाह मिलेगी । प्रवासी मजदूरों के लिए भी नई स्कीम लाई जा रही है और सभी मजदूरों की सुरक्षा के लिए Provident Fund की भी सुविधा दी जाएगी ।

बता दे कि इस New Labour Code के तहत Organized और  Unorganized  Sectors के सभी तरह के  कर्मचारियों को ESI Coverage मिलेगा । महिलाओं को सभी तरह के bussiness करने की इजाजत मिलेगी और साथ ही Night Shift करने की मंजूरी भी।

Show More

Related Articles

Back to top button