कोरोना और मानसून के विरुद्ध एक अचूक हथियार – इम्युनिटी बूस्टर

जैसा कि हम सभी कोविड -19 या कोरोना वायरस से जानते हैं जो डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा घोषित एक वैश्विक महामारी है, और हम जानते हैं कि यह कितना खतरनाक है। जिन लोगो को पहले से मौजूद बीमारियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कार्डियो वैस्कुलर रोग और श्वसन संबंधी समस्याएं है उन्हें कोविद 19 की जटिलताओं के होने का खतरा अधिक है, यह भी उम्र के साथ बढ़ता है क्योंकि उम्र के साथ सामान्य प्रतिरक्षा कम हो जाती है ।

जैसा कि आप सभी जानते है कि इस महामारी से लड़ने के लिए अभी तक कोई दवा नहीं आई है। आप देख ही रहे है कि ग्रीष्मकालीन मानसून भी चल रहा है। दरअसल मानसून हरियाली, खुशियाँ लाता है, इसकी बूंदों की आवाज़ और गर्म समोसे, ब्रेड पकोड़ा, भाजी के साथ एक कप चाय के साथ जगाने के लिए बहुत ही आनंददायक है, यह सभी बारिश को और अधिक सुखद बनाते हैं। लेकिन दुख की बात है कि मानसून हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करके सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी कई अन्य समस्याएं भी लाता है।

इसलिए सभी को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बीमारियों से बचाए रखना चाहिए। तो, पहले से ही कुछ सावधानियां बरत कर हम इन बैक्टीरिया और वायरस से लड़ सकते हैं। योग, प्राणायाम के साथ नियमित रूप से भोजन करने की आदत बनाएं और सभी पर नज़र रखें क्योंकि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर सभी इस वायरस से लड़ने में मदद करेंगे। जितना हो सके जंक और स्ट्रीट फूड से बचें, सामान और अन्य ज़रूरतों को संभालने का ध्यान रखें, सैनिटाइज़र का उपयोग करें, दस्ताने और मास्क पहनें।

यहां कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व बता रहा हूँ जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाएंगे और आपको सुरक्षित रखेंगे।

हल्दी
गोल्डन येलो मसाला, हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता है और वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए हल्दी को अन्य मसालों के साथ जोड़ें और प्राचीन समय से हल्दी पाउडर की एक चुटकी दूध के साथ लेना बेहतर है। दही कम वसा वाले दही या दही में जीवित और सक्रिय बैक्टीरिया या प्रोबायोटिक्स शामिल हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने और बीमारी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। कोई भी हर दिन एक या दो कप दही का सेवन कर सकता है क्योंकि यह वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ शरीर की लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। एक फल और बीज के साथ मिलाकर स्मूदी के रूप में दही का आनंद ले सकता है।

अदरक
अदरक भी अपने रोगप्रतिरोधक गुणों के कारण बहुत मायने रखता है, पाचन का समर्थन करता है, दर्द कम करता है, एंटीऑक्सिडेंट का समृद्ध स्रोत है, और हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। सुबह नींबू की कुछ बूंदें और एक चुटकी हल्दी मिलाकर अदरक की चाय का आनंद लें।

तुलसी के पत्ते और लहसुन
तुलसी के पत्तों और लहसुन में भी प्राकृतिक एंटी-वायरस प्रॉपर्टी होता है जो हमें आम सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है। तुलसी के चार पत्तों को पानी के साथ उबालकर तुलसी का पान करें। लहसुन, लहसुन की एक या दो लौंग सुबह खाली पेट खाने से शरीर को प्रतिरोध करने, वायरस और अन्य सूक्ष्मजीवों को नष्ट करने में मदद मिलती है। सुबह लौंग का सेवन करना पुराने समय से ही लोकप्रिय है।

चाय
एक कप चाय वास्तव में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद कर सकती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि चाय, काला, हरा और नारंगी का रंग क्या है? चाय हमेशा पॉलीफेनोल, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा पंच पैक करती है जो मुक्त कणों को नष्ट करते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह पूरे दिन आपके शरीर को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। एक हर्बल चाय, तुलसी चाय, दालचीनी चाय, काली मिर्च, हल्दी चाय, सूखी अदरक और हिबिस्कस चाय भी पी सकते हैं। ध्यान दें – इन चाय के साथ दूध को मिलाने से बचें, क्योंकि दूध में प्रोटीन पॉलीफेनॉल्स के साथ बंधता है, इसके प्रभाव को कम करेगा।

विटामिन सी
सभी विटामिनों के बीच, सी विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली की सेना के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट संपत्ति के कारण सामान्य सर्दी, फ्लू, खांसी और अन्य बैक्टीरिया और वायरस को रोकने में मदद करता है। गंभीर संक्रमणों के लिए, जिसमें सेप्सिस शामिल है और विटामिन सी की कोविद -19 उच्च खुराक से संक्रमित लोगों को अंतःशिरा रूप से दिया जा रहा है और इसे रोगियों में काफी सुधार दिखाया गया है। अमरूद, कीवी, बेल मिर्च, टमाटर, आंवला, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, नारंगी, पपीता, हिबिस्कस विटामिन सी का अच्छा उदाहरण हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल करना इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार हो सकता है विशेष रूप से 20 मिली आंवला जूस और एक कटोरी टमाटर का सूप।

विटामिन डी
विटामिन डी को धूप विटामिन के रूप में जाना जाता है, श्वसन तंत्र के संक्रमणों के खिलाफ एक हल्के सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है और शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। ज्यादातर लोगों को विटामिन-डी की कमी होती है, इसलिए अंडे की जर्दी, बीफ जिगर जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना बेहतर होता है, आहार में मशरूम। जरूरत पूरी करने के लिए डॉक्टर की सलाह से विटामिन डी का सप्लीमेंट ले सकते हैं।

जस्ता
जस्ता एक खनिज है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से और अच्छे चयापचय के लिए मददगार होता है। आहार में एक व्यक्ति काजू, कद्दू के बीज, छोले के माध्यम से इस खनिज को प्राप्त कर सकता है या डॉक्टर द्वारा निर्धारित पूरक के माध्यम से ले सकता है। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने और पूरक लेने के अलावा, किसी को प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कुछ अन्य निवारक उपाय करने चाहिए और सर्दी, खांसी और फ्लू के खिलाफ लड़ना चाहिए और कोविद -19 और श्वसन संक्रमण से निपटना चाहिए।

गर्म पानी
हो सके तो दिन में गर्म पानी पिएं। रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में डाइट के साथ साथ व्यायाम का भी महत्वपूर्ण रोल है

आऐ आज हम व्यायाम के कुछ ऐसे तरीको के बारे में भी चर्चा करते है जो आप घर पे ही कर सकते है

1-घर पे आप जिम जैसे व्यायाम तो नही कर सकते,परंतु आप अपने घर के आंगन या बालकनी को अपना excersie पॉइंट बना सकते है,आप घर पे ही जंपिंग,स्ट्रैचिंग, सीट अप,पुश अप, हाथ पैर और कमर की excersie कर सकते है।

2- योग: रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का सबसे आसान उपाय है योग।सप्ताह में अगर आप दो बार भी योग करते है,तो भी आप इसका फायदा उठा सकते है।आगे आने वाले अपने आर्टिकल्स में हम योग पर विस्तार से बात करेंगे।

3- अच्छी नींद: हमारे शरीर के स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद बेहत जरूरी है,एक स्वस्थ व्यक्ति को कम से कम दिन में 7से 8 घंटे जरूर सोना चाइये।

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Dr. Ankit Verma

Physiotherapist, Yoga, Naturopathic Consultant and Owner of Vita Care
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