ATM धारकों के लिए बड़ी खबर, आरबीआई ने दिया झटका

RBI का ATM यूज़र्स को बड़ा झटका अब फ्री लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने पर कटेगा एक्स्ट्रा पैसा ।

RBI Increase ATM Transaction Charges | ATM Cash withdrawal Charges | Spark News

RBI के नए नियम के अनुसार अब अगर आप अपने बैंक की जगह किसी दूसरे बैंककेATM से पैसे निकालते हैं तो फ्री लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने पर कटेगा एक्स्ट्रा पैसा और आपके अपने बैंक के  ATM से पैसे निकालने पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज । RBI ने अब कस्टमर्स चार्ज और आपके अपने बैंक के ATM चार्ज मे बढ़ोतरी कर दी है । RBI ने ATM से ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज फीस बढ़ा दी है ,इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालते हैं तो फ्री लिमिटसे ज्यादा बार पैसे निकालने परदेना होगा एक्स्ट्रा चार्ज । बता दे कि ये बढ़त 1 अगस्त 2021से लागू होगी।

बता दे कि RBI  ने अब कस्टमर्स चार्ज की लिमिट  अब 20 रू प्रति ट्रांजैक्शन से बढ़ा कर 21रू पर ट्रांजैक्शन कर दी है ।RBI ने कहा कि ये नए चार्ज कैश रिसाइक्लर मशीन पर भी लागू होंगे हालाँकि यह बढ़त 1 जनवरी 2022 से लागू होगी । बता दे कि RBI ने सभी बैंक ATMमें फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन को बढ़ाकर 15 रू से 17 रू कर दिया है वही पान फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस को बढ़ा कर 5 रू से 6 रू कर दिया है ।बता दे कि फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन का मतलब पैसा निकालने से है जबकि नान फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन का मतलब बेलेंस चैक करने से है। बता दे कि  मैट्रो सिटी में ये सुविधा 3 बार उपलब्ध है और नान मैट्रो सिटी में ये सुविधा 5 बार उपलब्ध है  जिस पर कोई चार्ज नहीं लगता पर अब अगर आपने इस लिमिट को क्रास किया तो ये आपको मंहगा पड़ सकता है ।

बता दे कि जून 2021 मे  Indian Banks Assosiation के चीफ की अध्यक्षता में एक मीटिंग हुई थी और एक कमिटी गठित हुई  थी और उस कमिटी की रिकमेन्डेशन पर ही ये बदलाव किए गए हैं । RBI ने अपने बयान में कहा कि इससे पहले अगस्त 2012 और अगस्त 2014 मे ये बदलाव किए गए थे । RBI का कहना है कि ATM इस्तेमाल मे बढ़ोतरी आई है और अब देश मे ATM की संख्या भी ज्यादा है जिससे ATM’s के रख रखाव के लिहाज से भी ये कदम जरूरी है । अब आपको अपने बैंक ATM से किसी भी तरह के फाइनेंशियल और नान फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन सिर्फ 5 बार ही फ्री मिल पाएंगे ।

Show More

Related Articles

Back to top button