अपने ईपीएफओ खाते से दूसरी बार निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे

लेना चाहते है पीएफ एडवांस तो कोरोना की दूसरी लहर के बीच ईपीएफओ की तरफ से बड़ी राहत. अब दूसरी बार भी ले सकते है इस स्कीम का फायदा. पर एडवांस लेने से पहले कुछ बातों का रखे ध्यान .

जी हाँ ईपीएफओ की तरफ से नौकरी पेशा लोगो के लिए फिर से राहत भरी खबर आई है और वो ये की अगर आपने पहले भी इस स्कीम का लाभ उठाया था तो घबराइए मत अब आप दुबारा भी अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकाल सकते .देश में कोरोना की दूसरी लहर ने आम ज़िन्दगी को झकझोर के रख दिया है . आलम ये है की कई लोग बेरोज़गार हो गए है और कई रोटी रोटी को मोहताज़ है ऐसे में ईपीएफओ का ये एलान सचमुच सुकून देने वाला है पर पीएफ अकाउंट से अमाउंट निकालने के बाबत लोगो के दिमाग में कुछ सवाल है जिसका जवाब आपको इसी रिपोर्ट में मिलेगा जिससे आपकी सारी शंकाये दूर हो जाएँगी. तो आपके कुछ सवालो के जवाब इस तरह हैं :

1. क्या पीएफ अकाउंट से एडवांस दुबारा निकाल सकते है? इसका जवाब हाँ है कोरोना संकट को देखते हुए उन लोगो को भी छूट दी गई है जिन्होंने पहले भी एडवांस लिए थे .

2. इस स्कीम के तहत पीएफ अकाउंट से कितना एडवांस निकाला जा सकता है ?आप अपने ईपीएफ अकाउंट से 75% अमाउंट या 3 महीनो की बेसिक सैलरी में से जो भी कम हो निकाल सकते है .

3. पीएफ एडवांस कितने दिनों में मिल जायेगा ? आपके अप्लाई करने के 72 घंटो के अंदर आपका एडवांस आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगा.

4 . क्या निकाले गए पैसे पर टी डी इस भी कटेगा ? इसका जवाब ना है यानि लिए गए एडवांस पर कोई टैक्स नहीं कटेगा . कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस पर छूट दी गई है.

5 . क्या निकाला गया एडवांस बाद में लौटाना भी होगा ? नहीं ये एडवांस मनी आपको लौटाने की जरुरत नहीं है पर आप जितना अमाउंट एडवांस लेंगे वो अमाउंट आपके पीएफ बैलेंस में से डेडक्ट हो जायेगा .

6 . क्या एडवांस लेने के लिए कोई डाक्यूमेंट्स भी दिखाने होंगे ? नहीं एडवांस लेने के लिए आपको कोई डाक्यूमेंट्स दिखाने की जरुरत नहीं है लेकिन आपको अपने उस अकाउंट के चेक की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी जिसमे आप एडवांस मनी क्रेडिट करवाना चाहते है. जो आपके पीएफ अकाउंट से भी लिंक्ड होगा.

7. पीएफ एडवांस के लिए कैसे अप्लाई करें ? पीएफ एडवांस के लिए अप्लाई करने के लिए आप ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर मेंबर इंटरफ़ेस पर लॉगिन करें उसके बाद क्लैम कर सकते है आप उमंग एप पर भी लॉगिन कर अपना क्लैम फाइल कर सकते है . इन सभी सवालों के साथ लोगो के दिमाग में ये दर भी है की पीएफ एडवांस लेने से कही भविष्य में कोई नुक्सान तो नहीं होगा .ऐसे में आपको सलाह दी जाती है की उसी परिस्थिति में ये एडवांस मनी ले जब आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन ना हो वरना आपको भारी नुक्सान हो सकता है क्योंकि इस मंदी के दौर में भी पीएफ पर बेहतर ब्याज मिल रहा है ऐसे में अगर आप अपने पीएफ अकाउंट से कोई बड़ा अमाउंट निकलते है तो भविष्य में बड़ा भारी नुकसान हो सकता है क्योंकि साल 2019-20 के लिए ब्याज दर 8.50% तय है और अगर आप रिटायरमेंट प्लान कर रहे है तो भविष्य में आपके लिए बहुत बड़ी रकम हो सकती है .तो अब पूरी तरह आपकी आर्थिक परिस्थिति पर निर्भर करता है की आप इस स्कीम का किस तरह से फायदा उठा सकते हैं.

 

Advance can be withdrawn from PF Account during Corona period | PF Advance Withdrawal 2nd time – Spark

We will cover following topic in this video:
PF withdrawal 2nd time, Covid-19, EPFO, EPF, PF account withdrawal, PF withdrawal process online, PF 2nd time withdrawal, PF withdrawal, How many time withdraw Advance PF, PF withdrawal process online, EPF advance, how to withdraw EPF, EPF advance, PF advance withdrawal, PF advance form 31, how to apply PF online, PF withdrawal online, PF advance, how to withdraw PF online, Withdraw Advance PF 2 Time, advance PF, advance PF kaise nikale

#PFWithdrawal #EPFO #Tikhibat #HindiNews #SparkNews

Show More

Related Articles

Back to top button