जाने  कि SBI के अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद उनके खाते से पैसे कैसे निकाले।

How To Withdraw Money After Death | Bank Account After Death | How To Close Bank Account After Death - Spark News

State Bank of India (SBI) देश का सबसे बड़ा बैंक है जो समय- समय पर  अपने ग्राहकों के लिए कोई ना कोई नई स्कीम या कोई ना कोई चेतावनी जारी करता रहता है । कई बार सही जानकारी न होने की वजह से लोग नुकसान उठा बैठते हैं । इसी तरह की परेशानी तब आती है जब किसी SBI Account Holder की Death हो जाती है और उसके परिवार के सदस्यों को इस बात की कोई जानकारी नहीं होती कि उसके Account से पैसे कैसे निकाले जाएं । तो कुछ ऐसी ही जानकारी आज की इस रिपोर्ट से आपको मिलेगी ।

बता दे कि अगर किसी का Account SBI मे है और  उसकी death हो जाती है तो  उसके  परिजन  उसके  account मे रखी रकम पर दावा  कर सकते है पर ऐसे में Death Claim फाइल करने से पहले उसके परिजनों को दो बातों का ध्यान रखना चाहिए ।
1. सबसे पहला तो ये कि Account single था या joint.

2.दूसरा ये कि उस SBI Account मे Nominee का नाम registered था या नहीं ।
सबसे पहले बात करते हैं Single Bank Account की । अगर  मरने वाले  का single account था और nominee भी registered नही है  तो बैंक उसके legal heir को यह रकम देगा पर उसके लिए legal heir को एक  Affidavit देना होता है और अगर मरने वाले के दो या दो से ज्यादा legal heirs है तो उन सभी को इस बात से सम्बंधित affidavit बैंक मे जमा करना होगा और  legal heirs को बैंक में रखी रकम मिल जाएगी । अब अगर बात करें Joint Account Holder की तो जो survivor है उसे बैंक मे एक written application देकर ये बताना होगा कि दूसरे account holder की death हो गई है साथ ही मरने वाले की आईडी और death certificate भी बैंक में जमा करना होगा । इसके बाद बैंक अपना verification process पूरा करने के बाद एक नया खाता खुलवाने के लिए कहता है और सारी रकम उस नए account मे  transfer हो जाएगी ।
बता दे कि अगर SBI Account Holder की मौत हो जाती है  तो उसका nominee क्लेम फाइल कर सकता है इसके लिए उसे SBI Branch मे जाकर एक claim form भरना होगा जिस पर nominee की passport size photo चिपकानी होगी और इसके साथ ही original passbook account की TDR , cheque book , ATM Card और  मरने वाले का Death Certificate भी form के साथ enclose करके बैंक में जमा करना होगा । बता दे कि nominee को nomination की रसीद,  nominee की पहचान का सबूत और  Address proof भी देना होगा । गौरतलब है कि a/c holder की मौत के बाद  nominee ही account में रखे पैसे का custodian होता है और  मॄतक के बाद nominee ही account मे रखे पैसे उसके legal heir को पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होता है ।

इस तरह SBI Account Holder की मृत्यु के बाद बड़ी आसानी से पैसे निकाले जा सकते हैं ।

Show More

Related Articles

Back to top button