पेंशनधारकों के लिए सरकार का बड़ा एलान, सरकार ने शुरू की पेंशन से जुड़ी 5 नई सर्विसेज

अगर आप पेंशन पाते हैं तो ये खुशखबरी आपके लिए है। अब नहीं लगाने होंगे डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आफिसेज के चक्कर ।

Good News for Pensioners | How to make Digital Life Certificate online | Jivan Praman | Jeevan Pramanpatra | Spark News

डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट किसी भी पेंशनर के लिए आज सबसे बड़ी जरूरत है और इसका वेरिफिकेसन करवाने के लिए आपको आफिसेज के चक्कर काटने पड़ते हैं मगर अब आपको बायोमैट्रिक्स वेरिफिकेसन के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है ।अब डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट बनवाने जाने के बाद इसे पेंशन बांटने वाली एजेंसी के पास जमा करने की कोई जरूरत नहीं है । बता दे कि डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट बनवाने जाने के बाद ही पेंशनर को पेंशन का फायदा मिलता है । अब आप अपने सर्टिफिकेट को बायोमैट्रिक्स से वेरिफाई कर सकते हैं । उमंग एप के अलावा  EPFO Office, पेंशन बांटने वाले बैंक, CSC यानि कामन सर्विस सेन्टर, IPPB, पोस्ट आफिसेज या फिर पोस्ट मैन के सामने वेरिफाई या आथार्टिकेट  कर सकते हैं । बता दे कि अथार्टिफिकेशन के बाद पेंशन पाने वाले की पेंशन रुकती नहीं । श्रम मंत्रालय की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक अब घर बैठे ही हो जाएगा आपके डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट का अथार्टिफिकेशन  इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है ।  डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट बनवाने और इसे जमा करवाने मे आने वाली समस्याओं को रोकने के लिए EPFO ने कई सहूलियतें दे दी है । अब आप घर बैठे ही उमंग एप की मदद से डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं ।

उमंग एप से डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास होना चाहिए 1. आपके 12 अंकों का आधार नंबर और आधार कार्ड से लिंक्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  साथ ही पेंशन जारी करने वाली संस्था के पास भी आपका आधार कार्ड से लिंक्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए । 2. एक बायोमैट्रिक्स डिवाइस जो आपके उंगलियों के निशान को कैप्चर कर सके।  3. विंडो 7.0 अपग्रेडेड कम्प्यूटर या लैपटॉप या फिर 4.0 अपग्रेडेड मोबाइल फोन होना चाहिए ।

उमंग एप में डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट बनाने के लिए फालो करें नीचे दिए गए स्टेप्स:

1. गूगल प्ले स्टोर से उमंग एप डाऊनलोड करें ।

2. एप खुलने पर life certificate search करें ।

3. इसके बाद अपने मोबाइल से बायोमैट्रिक्स डिवाइस को कनेक्ट करें।

4. लाइफ सर्टिफिकेट सर्विस आप्शन  मे जाकर”general life certificate ” पर क्लिक करें ।

5. यहाँ पेंशन अथार्टिफिकेशन टैब मे आपका आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दिखेगा ।

6. अगर ये दोनों ऑप्शन सही है तो जेनरेटर OTP के option पर क्लिक करें ।

7. आपके नंबर पर एक OTP आएगा, उसे भरकर सबमिट करें ।

8. अब अपने बायोमैट्रिक्स डिवाइस से अपना फिंगर प्रिंट स्कैन करें ।

9. आपका फिंगर प्रिंट मैच होते ही आपका डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट  तैयार हो जाएगा ।

10. सर्टिफिकेट देखने के लिए व्यू सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें ।अब आपका डिजिटल लाईफ सर्टिफिकेट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा ।

और इस तरह अब आप घर बैठे ही अपनी पेंशनका लाभ उठा सकते हैं ।

Show More

Related Articles

Back to top button