पीएफ अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, आने वाला है ब्याज का पैसा

अगले महीने की किसी भी तारीख को आपके अकाउंट में आ सकता है आपके PF पर ब्याज का पैसा ।

Good News for PF Account Holders, PF Account में Deposit होगी Interest Money ? | EPF Interest not Credited 2021 ? | Spark News Latest News

EPFO जुलाई की किसी भी तारीख को सब्सक्राईबर के अकाउंट में PF पर मिलने वाले ब्याज का पैसा डाल सकता है हालाँकि  इस वित्तीय वर्ष भी ब्याज दर 8.5 % तय की गई है ।

सोशल सिक्योरिटी फंड प्रोविडेंट फंड के सब्सक्राईबर के लिए यह खबर बेहद जरूरी है।खबर यह है कि फाइनेंशियल इयर 2020-2021 मे PF पर मिलने वाला ब्याज का पैसा EPFO अगले महीने यानि कि जुलाई के महीने में ईपीएफ खाताधारको के अकाउंट में क्रेडिट कर सकता है ।हालाकि अभी तक यह सिफ नही है कि सब्सक्राईबर को किस तारीख को उनका पैसा मिल जाएगा । बता दे कि EPFO के CBT (central board of trustees) की मार्च  2021 मे एक मीटिंग हुई थी जिसमे ब्याज की दरों में कोई बदलाव ना करने का फैसला किया गया । फाइनेंशियल इयर 2019-20  मे भी ब्याज दर 8.5% ही थी । कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए EPFO को PF पर दिये जाने वाले ब्याज मे भारी कटौती करनी पड़ी थी ।और फाइनेंशियल इयर 2019-20  मे ब्याज दर को पिछले सात साल के सबसे निचले स्तर पर रखते हुए 8.5% तय किया गया था ।

बता दे कि 2018-19 मे ब्याज दर 8.65% थी  । वहीं 2017-18 मे ब्याज दर 8.55% थी ।

 

हर साल ब्याज दर तय करने के लिए CBT के साथ EPFO  की मार्च मे मीटिंग होती है जिसमे करेंट फाइनेंशियल इयर मे डिपोजिट PF के आंकलन के आधार पर ब्याज दर तय किया जाता है ।

बता दे कि 1 जून 2021 से EPFO मे लागू नए नियम के मुताबिक अगर सब्सक्राईबर अपने एम्प्लायर से मिलने वाले PF कन्ट्रीब्यूशन का फायदा भी उठाना चाहता है तो आधार PFअकाउंट से लिंक होना जरूरी है।

Show More

Related Articles

Back to top button