पहले सोमनाथ भारती पर स्याही फेंकना और अब संजय सिंह को जलाकर मारने की धमकी, क्या है कारण?

First throwing ink at Somnath Bharti and now threatening to burn Aam Aadmi Party MP and UP incharge Sanjay Singh, what is the reason behind this?

राजनैतिक नफरत दिनों-दिन बढ़ती जा रही है, अभी कुछ दिन पहले ही यूपी में आम आदमी पार्टी के विधायक सोमनाथ भारती पर स्याही फेकने की घटना हुई थी और अब आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को जान से मारने की धमकी देने का मामला सामने आया है। फोन पर मिली इस धमके के बाद उन्होंने दिल्ली के नार्थ एवेन्यू थाने में जान से मारने की धमकी दिये जाने की शिकायत दर्ज कराई है।

सवाल सिर्फ इस धमकी का नहीं है, बल्कि राजनैतिक क्षेत्र में बढ़ती इस तरह की धमकियों अथवा घटनाओं का है, बल्कि केंद्र में तो जब से बीजेपी की सरकार और दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार आई है तब से स्याही फेंकने, पत्थरबाज़ी, थप्पड़, जैसी घटनाओं की जैसे बाढ़ आई हुई है। सवाल यह भी है कि आखिर राजनैतिक दलों के कार्यकर्ताओं अथवा समर्थकों के बीच में इतनी नफ़रतें क्यों बढ़ रही हैं कि नौबत यहाँ तक आ जाती है। इसमें एक अहम् सवाल यह भी है कि आखिर पुलिस की तरफ से ऐसी धमकी देने या हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कदम क्यों नहीं उठाए जाते हैं जिससे कि ऐसी हरकतों पर लगाम लगाईं जा सके।

राजनैतिक गलियारों में दबे स्वरों में यह बात भी उठ रही है कि इसके पीछे कहीं ना कहीं राजनैतिक प्रश्रय भी ज़िम्मेदार है और यह भी इलज़ाम लग रहा है कि इसी कारण ऐसे लोगों पर सख्त कार्यवाही नहीं होती है। वहीँ राजनैतिक हलकों में आम आदमी पार्टी की उत्तर प्रदेश में बढ़ती सक्रियता और तेज़ी से बढ़ते जनाधार को भी सत्ताधारी पार्टी के समर्थकों में इस तरह की बेचैनी का कारण माना जा रहा है।

आपको बता दें कि इसके बाद संजय सिंह की ओर से पुलिस थाने में दर्ज कराई गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि ‘हिन्दू वाहिनी’ के नाम से किसी ने कॉल कर के उन्हें ज़िंदा जलाने की धमकी दी गई है। जिसके बाद इस मामलें में गैर संज्ञेय अपराध, आईपीसी की धारा 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आम आदमी पार्टी के राज्य सभा संसद संजय सिंह की शिकायत में कहा गया है कि ‘मोबाइल न। 7288088088 से मेरे नम्बर पर सुबह से काफी कॉल आ रहे थे जो अटेंड न करने की वजह से मेरे सहयोगी अजीत त्यागी के फ़ोन नम्बर पर डायवर्ट हो गया। शाम के 3 बजकर 59 मिनट पर जब जब अजीत त्यागी ने कॉल अटेंड किया तो फोन करने वाले शख़्स ने धमकी देते हुए कहा “मैं हिंदू वाहिनी से बोल रहा हूं संजय सिंह को मिट्टी का तेल डालकर ज़िंदा ज़िंदा जला दूंगा”।

धमकी मिलने की घटना के बाद संजय सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ”ऐसी धमकियां पहले भी मिल चुकी हैं इन बंदर घुड़कियों से डरने वाला नहीं “जला दो या मार दो”। बता दें कि आम आदमी पार्टी उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए काफी सक्रिय नजर आ रही है। संजय सिंह ‘आप’ के उत्तर प्रदेश प्रभारी भी हैं।

Show More

Shahnawz 'Sahil'

पत्रकारिता से करियर शुरुआत की, विज्ञापन एवं डिज़ाइन के क्षेत्र में कार्यरत तथा ग़ालिब के शहर दिल्ली में रहता हूँ...

Related Articles

Back to top button