छोटी बचत योजनाओं पर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, ब्याज दरें नहीं होंगी कम

Finance Minister Nirmala Sitharaman's Big Announcement on Interest Rates of Small Savings Schemes - Spark News

छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है । सरकार ने इन सेविंग स्कीम मे मिलने वाले ब्याज दरों में इस current financial year में भी कोई बदलाव नहीं किया है । यानी जिन लोगों ने इन सेविंग स्कीम मे इन्वेस्ट किया है उन्हें पिछली तिमाही की दरों पर ही ब्याज मिलता रहेगा । फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी नोटिफिकेशन में ये बात कही गई है ।

बता दे कि सरकार हर तिमाही इन छोटी बचत योजनाओं की दरों को रिवाइज करती है । मार्च 2021 मे सरकार ने ब्याज दरें बढ़ाने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था लेकिन फिर ये फैसला वापस ले लिया गया है और अब सरकार ने एक बार फिर 30 सितम्बर को खत्म तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है ।

बता दे कि ये लगातार पांचवीं  तिमाही है जब सरकार ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है ।फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से 30 जून 2021को  जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक PPF पर 7.10%, NSC पर 6.8% , post office monthly income scheme  पर 6.6% की दर से ब्याज मिलता रहेगा । sukanya samridhi scheme पर अभी 7.6% ब्याज मिल रहा है जबकि senior citizen saving scheme पर अभी 7.4% ब्याज मिल रहा है । KVP पर 6.9% और monthly income account पर 6.6% की दर से ब्याज मिल रहा है  जो कि आगे भी मिलता रहेगा ।

बता दे कि फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से इस बात की घोषणा की गई थी कि 30 जून को खत्म तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में 0.40% से लेकर 1.1 % की कटौती की जाएगी और ये कटौती अगर लागू हो जाती तो PPF  की  दर 7% से फिसल कर और भी नीचे चली जाती जो 1974 के बाद ये पहली बार होता ।

Show More

Related Articles

Back to top button