ई-बॉयलोजिकल ने बनाई देश की सबसे सस्ती वैक्सीन जानिए क्या है कीमत

भारत में वैक्सीन का इंतज़ार बेसब्री से किया जा रहा है ऐसे में बड़ी खुशखबरी हाथ लगी है!

भारत की हैदराबाद की ई-बॉयलोजिकल कंपनी ने अब तक की सबसे सस्ती वैक्सीन   corbevax बनाई है। जिसकी एक  डोज 250 रू होने का अनुमान लगाया जा रहा जो अब तक की सबसे कम कीमत है । जल्द ही बाजार मे इसके आने की उम्मीद लगाई जा रही है पर अभी इस वैक्सीन के इमरजंसी यूज़ को मंजूरी नही मिली है । बताया जा रहा है की इसके दोनो डोज की कीमत 500रू होगी और आगे चलकर इसकी कीमत और भी कम होने की उम्मीद है।

बता दे की corbevax का तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है और पहले और दूसरे फेज के ट्रायल के अच्छे नतीजे सामने आए है। इसके बाद केन्द्र सरकार ने 1500 करोङ  देकर 3000 करो ङ वैक्सीन की एडवांस बुकिंग कर दी है।

कैसे लगवानी होगी वैक्सीन जानिए तरीका:

इस वैक्सीन की दो  डोज लगेगी । पहली डोजलगने के 28 दिनो के बाद आपको दूसरी डोज लगवानी होगी। हैल्थ मिनिस्ट्री के अनुसार बॉयलोजिकल- ई द्वारा बनाई जाने वाली वैक्सीन RBD प्रोटीन सब यूनिट वैक्सीन है । इसमे SARS Co-V 2 के रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) के डिमेरिक फार्म का एंटीजन की तरह इस्तेमाल किया गया है  और वैक्सीन की क्षमता को बढ़ाने के लिये इसमें एक एडजुवेंट CpG 1018 भी मिलाया गया है ।

 

बता दें की बॉयलोजिकल ई की एमडी महिमा डाटला ने अपने इंटरव्यू  मे बताया की भले ही अभी इस वैक्सीन की कीमत फाइनल ना  हुई हो पर ये देश की सबसे सस्ती वैक्सीन हो सकती है। हालाकि वैक्सीन का प्रोडक्शन कंपनी ने कुछ महीनों पहले  ही शुरू कर दिया था और  जुलाई-अगस्त से हर महीने 7.5 -8 करोङ डोज के प्रोडक्शन की उम्मीद है ।वैक्सीन की कमी से देश मे टीकाकरण का अभियान प्रभावित हुआ है  और ऐसे में अगर इस वैक्सीन को इमर्जेंसी यूज की मंजूरी मिल जाए तो इससे देश मे वैक्सीन की कमी काफी हद तक पूरी हो सकती है ।

बता दे कि भारत  के ड्रग रेग्यूलेटर DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट आफॅ इंडिया (SII) को कुछ शर्तो के साथ वैक्सीन स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है और इसके लिए रूस के गेमालिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलोजी  और माइक्रोबायलोजी के साथ साझेदारी की है । देश में अभी सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जाने वाली वैक्सीन covishield की कीमत राज्य सरकार के लिए 300 रू और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रू प्रति डोज है वही भारत बायोटेक की co- vaccine की कीमत राज्य सरकार के लिए 400रू और  प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1200 रू प्रति डोज है और रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी की कीमत 995 रू प्रति डोज रखी गई है । ऐसे मे Corbevax सबसे सस्ती वैक्सीन साबित हो सकती है जो कि भारत जैसे आबादी वाले देश के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा ।

Corbevax: Another Made in India & Cheapest Coronavirus Vaccine by Biological E | Covid19 | Spark News Hindi

Show More

Related Articles

Back to top button