दिल्ली को मिली कोरोना से निजात? दिल्ली में सीरो सर्वे में सामने आयी बड़ी खुशखबरी

दिल्ली में अभी तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे हुआ जिसके रुझानों से दिल्ली का हर व्यक्ति हो जाएगा हैरान।

साल 2020 कोरोना महामारी के जाल में फंसा रहा और इसी इंतज़ार में बीत गया की कोरोना की वैक्सीन कब आएगी? लेकिन अब 2021 की शुरुआत के साथ ही वैक्सीन भी आ गयी और हमारे देश के वैज्ञानिक रोज़ इस से जुडी खुशखबरी भी दे रहे हैं। इस बार देश के वैज्ञानिकों ने यह खुशखबरी राजधानी दिल्ली के लिए दी है। दरअसल दिल्ली सरकार ने 2021 शुरू होने के साथ ही सबसे बड़ा सीरो सर्वे करवाया है। दिल्ली में हुए इस पांचवें सीरो सर्वे में चौंका देने वाले रुझान सामने आये हैं। पर इस रुझान को जानने से पहले आपको बता देते हैं की सीरो सर्वे आखिर है क्या?

सीरो सर्वे एक साइंटिफिक टेस्ट है जिसमें व्यक्ति के शरीर से खून का सैंपल इकट्ठा किया जाता है और वैज्ञानिक खून की जांच करते हैं की खून में एंटीबॉडीज बनी है या फिर नहीं। सीरो सर्वे में एक और शब्द सुनने को मिला जो है, हर्ड इम्युनिटी, जिसकी वजह से दिल्ली में कोरोना का प्रकोप कम होता नज़र आ रहा है इसलिए इसके बारे में जानना आपके लिए ज़रूरी है।

हर्ड इम्युनिटी के ज़रिये अगर किसी बड़ी जनसख्या में किसी बीमारी के खिलाफ एंटीबॉडीज बन जाती है तो ऐसे में उस बीमारी के फैलने की चेन को तोडा जा सकता है जिस वजह से उस जनसँख्या के संपर्क में आने वाली दूसरी जनसँख्या का भाग संक्रमित होने से बच जाता है और अगर 60 प्रतिशत जनसँख्या में एंटीबॉडीज से बनने वाली हर्ड इम्युनिटी पायी जाती है तो यह अंदाजा लगाना बिलकुल गलत नहीं होगा की बाकी जनसँख्या उस बीमारी से सुरक्षित है।

सीरो सर्वे के इन रुझानों में पता चला है की दिल्ली के एक जिले में 60 फीसदी ऐसे लोग पाए गए हैं जिनमें कोरोना के खिलाफ एन्टीबॉडी मिली है जिसके चलते उन्हें इस बारें में खबर भी नहीं हुई की वो कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और एन्टीबॉडी की वजह से वो ठीक भी हो गए। सिर्फ यही नहीं दिल्ली में ऐसे कई जिले मिले हैं जहाँ 50 फीसदी से ज़्यादा लोग इस बात से अनजान थे की उन्हें कोरोना हो चुका है और वो ठीक भी हो गए हैं। इसलिए बीते दिनों दिल्ली सरकार इस बात का ऐलान कर चुकी है की दिल्ली को कोरोना से जल्द ही निजात मिलने वाला है। क्योंकि सीरो सर्वे के मुताबिक़ दिल्ली की 2 करोड़ जनसँख्या में से 1 करोड़ जनसँख्या ऐसी पायी गयी है जो कोरोना से संक्रमित हुई भी और ठीक भी हो गयी। अगर इस सर्वे की बात की जाए तो यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है जिसमें कुल 28000 लोगों के खून कई सैंपल जुटाए गए हैं और वहीँ दूसरी तरफ दिल्ली में वैक्सीनेशन की गाडी ने भी रफ़्तार पकड़ ली है। ऐसे में यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की दिल्ली जल्द ही कोरोना से निजात पाने वाली है। यह खबर वाकई दिल्ली की जनता के लिए एक बड़ी खुशखबरी और राहत की खबर है।

Show More

Related Articles

Back to top button