नेशनल पेंशन स्कीम पर बड़ा फैसला, जानिए आपके लिए क्या है?

नेशनल पेंशन स्कीम से जुड़े सभी लोगों के लिए बड़ी खबर। अब निकाल सकेंगे पूरे 5 लाख तक की रकम ।

Good News on National Pension Scheme (NPS) Withdrawal Amount has been increase | Spark News

PFRDA  के मुताबिक जिन सब्सक्राईबरस का कुल पेंशन काॅर्पस 5 लाख या उससे कम है वो अब बीमा इन्यूइटी खरीदे बिना भी पूरा पैसा निकाल सकेंगे । अब NPS सब्सक्राईबर रिटायर होने या 60 साल की उम्र पूरी होने पर अपने पेंशन अकाउंट से पूरा पैसा निकाल सकेंगे । PFRDA के मुताबिक जिन सब्सक्राईबरस का कुल पेंशन काॅर्पस 5लाख या उससे कम है तो अब उन्हें बिना कोई बीमा इन्यूइटि खरीदे अपने खाते से पूरीरकम निकालने की इजाजत मिल गयी है ।

बता दे कि पहले नियम के अनुसार आप अपने  अकाउंट से  2 लाख रूपये तक रकम ही निकाल सकते थे। इससे ज्यादा रकम होने की सूरत में सब्सक्राईबर फंड होल्डर रिटायर होने पर या 60 साल की उम्र पूरी होने पर अधिकतम 60% रकम ही एकबार मे निकाल सकता था और बाकी बची 40% रकम के  लिए उसे किसी बीमा कंपनी की  इन्यूइटि खरीदना अनिवार्य था। अब PFRDA ने ये साफ कर दिया है कि अगर फ॔ड ने रकम 5 लाख या उससे कम है तो अब उन्हें बिना कोई बीमा इन्यूइटि खरीदे अपने खाते से पूरा पैसा निकालने का अधिकार है इसके लिए वह बाध्य नहीं है ।

PFRDA ने ये भी कहा है कि समय से पहले पेंशन फंड से अगर आप कोई रकम निकालना चाहते हैं तो एक बार मे जो रकम निकाली जा सकती है उसकी लिमिट 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख 50 हजार कर दी गई है । वहीं  NPS मे शामिल होने की अधिकतम आयु सीमा अब 70 साल कर दी गई है वही निकलने की अधिकतम आयु सीमा अब 75 साल कर दी गई है ।

बता दे कि NPS एक रिटायरमेन्ट सेविंग स्कीम है जिसे सन 2004 में केन्द्र सरकार ने लांच किया था और 2009 में ये सुविधा प्राइवेट सेक्टर के लिए भी खोल दी गई ।

Show More

Related Articles

Back to top button