कोरोना के बाद देश पर आई एक और मुसीबत, Bird Flu ने बढ़ाया ख़तरा

साल 2020 जहां कई मुसीबतें सबके लिए लेकर आया, वहीं 2021 की शुरूआत कोरोना की वैक्सीन से हुई। जिससे लोगों में उम्मीद जगी कि अब कोरोना से राहत मिल जाएगी। लेकिन जैसे ही थोड़ी राहत लोगों को मिली कि एक और मुसीबत आन पड़ी है। दरअसल खबरें मिल रही है कि कई राज्यों में बर्ड फ्लू फैल रहा है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू अपने पैर पसार रहा है। जिसके बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है।

बता दें कि मध्य़प्रदेश में अब तक करीब 376 कौओं की मौत हो चुकी है। ‘कौओं के सैम्पल की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां कांगड़ा के पॉन्ग डैम की झील में हजारों की संख्या में मारे गए प्रवासी पक्षियों की रिपोर्ट भी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इसके अलावा राजस्थान के भी कई जिलों में बर्ड फ्लू के केस मिले हैं। यहां झालावाड़ में सबसे पहले बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। यहां एक साथ सैकड़ों की संख्या में कौओं की मौत हो गई थी। केरल के कुछ जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिसके बाद अब सभी राज्य अलर्ट हो चुके हैं। खास वो राज्य भी अब ज्यादा सतर्क हो गए है जो हिमाचल प्रदेश, केरल , गुजरात और राजस्थान की सीमा से जुड़े है।

अगर आपको यह वीडियो पसंद आती है तो आप इसे लाइक सॉमेंट और शेयर जरूर करें। अगर आपने अभी तक हमारे चैनल स्पार्क न्यूज़ को यूट्यूब पर सब्सक्राइब नहीं किया है तो यहाँ क्लिक करके सब्सक्राइब जरूर कर लें, ताकि हमारी वीडियो सबसे पहले आपको मिलती रहें।

Show More

Sarita Tiwari

An human being, a social worker by heart but professionally I am a journalist.

Related Articles

Back to top button