Amazon के CEO Jeff Bezos छोड़ेंगे पद, सीईओ की ज़िम्मेदारी एंडी जेस्सी को मिलेगी

Amazon CEO Jeff Bezos to step down, Andy Jassy to take over as CEO

Amazon इ-कॉमर्स के सीईओ जेफ्फ बेज़ोस छोड़ेंगे पद इस वर्ष की तीसरी तिमाही में। 57 साल के जेफ्फ बेज़ोस करीब 30 साल से सीईओ  का पद संभल रहे थे। एंडी जेस्सी होंगे आने वाले समय में नए सीईओ। Amazon के कर्मचारियों को कल भेजे गए एक letter में उन्होंने बताया “Amazon  के सीईओ होने के नाते ये एक भोत बड़ी ज़िम्मेदारी है और बहुत ज्यादा समय लेती है जिससे दूसरे काम में ध्यान देना बहुत ही मुश्किल होता है” बेज़ोस आने वाले समय में  एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे ।

Bezos ने कहा वो सीईओ का पद छोड़ने के बाद भी Amazon के कई महत्वपूर्ण पेहलो से जुड़े रहेंगे। वह अपना ज्यादा से ज्यादा समय परोपकार -यानी की उनका Bezos Earth Fund और उनका Day One Fund और साथ ही उनके दो प्रमुख प्रयासों :The Washington Post ,जो उन्होंने 2013 में खरीदा था और उनकी राकेट कंपनी ,Blue Origin में बिताना चाहते है। Andy Jessy  ने Amazon 1997 में जोईन करा था और उस साल ये सार्वजनिक हुआ और Amazon की रैंकिंग बढ़ने लगी। Andy Jessy, Bezos के बहुत ही खास विश्वासपात्र रहे है और उन्होंने उनके साथ में Amazon के Cloud Computing बिज़नेस में 2003 से जुड़े है। Cloud CEO ने AWS (amazon web services )का निर्माण करने में बहुत ज्यादा योगदान दिया जिससे $40 billion वार्षिक राजस्व की उत्पादि हुई।

AWS Cloud Computing की वास्तव में Leader है वो भी 30% मार्किट शेयर के साथ। Amazon के कर्मचारियों के मुताबिक Bezos, Andy Jessy पर अटूट भरोसा करते है,और उसी कारण 2016 में AWS के वरिष्ठ उपाध्यक्ष से Jeff Bezos ने उनको वहा का CEO घोषित कर दिया। जिन लोगो ने Andy Jessy के साथ काम किआ है ,जो पिछले  महीने ही 53 साल के हुए ,बताते है वह एक बहुत अच्छे व्यक्ति है फिर भी वह अपने लोगो को उच्च उम्मीदे स्थापित करता है और उनसे चुनौती को बढ़ाने की उम्मीद करता है और वह अपने काम को बहुत ही गंभीरता से लेता है। Jeff Bezos ने Amazon की स्तापना 1994 में अपने गेराज में करी थी और वो बढ़ते ही एक कोलोसिस बन गया जो ऑनलाइन रिटेलर पर हावी होने लगा जिसमे कई तरह सञ्चालन जैसे म्यूजिक और टेलीविज़न स्ट्रीमिंग, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, Cloud Computing ,रोबोटिक्स ,किराने का सामान और बहुत कुछ था और आज के समय में उनकी कंपनी में करीब 10 Lakh से ज्यादा कर्मचारी है जिसमे से 8 लाख अमेरिकन्स है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button