चार लोग अभी भी क्यों है जेल ? :मुनावर फारूकी केस

Munawar Faruqui got bail- Prakhar Vyas, Sadakat khan, Nalin Yadav and Edwin Anthony's bail are still pending


शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से मिली मुनावर फारूकी को अंतरिम बैल। हिन्दू देवी -देवताओं पर मज़ाक करने पर करीब एक महीने से ज्यादा रहे जेल।
पहले उनकी बैल सैशन कोर्ट और मध्य प्रदेश कोर्ट से अस्वीकार की गयी थी। यह केस  विवादों में इसलिए पड़ा क्यूकी पुलिस के पास नहीं था सबूत, कि मुनावर फारूकी ने सही में धार्मिक भावनाओ को ठेस पहुंचाई है। क्लब में उपस्तित कुछ लोगो का कहना है, मुनावर फारूकी के प्रोग्राम से पहले ही उनको हिरासत में ले लिया था। फारुकी को बैल मिलने के बाद भी ,4 लोग और जो अरेस्ट हुए थे अभी भी है जेल। इन सब का अरेस्ट मध्य प्रदेश में 1 जनवरी को हुआ था।

सदाकत खान ,एडविन अन्थोनी ,प्रखर व्यास और नलिन यादव अभी भी है जेल। फारूकी को जेल धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाने के वजह से हुई थी, जो भारत के कानूनों के तहत एक अपराध है। बाकी सब को किसलिए सज़ा हुई ये अभी तक सामने नहीं आया। सदाकत खान जो मुनावर फारूकी के दोस्त गिरफ्तार हुए थे। जिनकी एक वीडियो भी वायरल हुई थी। 

प्रखर व्यास जो खुद एक स्टैंड अप कॉमेडियन है, उनके भाई प्रियम व्यास के साथ अरेस्ट हुए थे जो टीनेजर है। नलीन खुद एक स्टैंड उप कॉमेडियन है और एडविन अन्थोनी के पिता का कहना है वो बस दर्शको में से था। “उसमे इसका कोई हाथ नहीं है। वो बस शो देखने गया था “:”हम सब घर में बहुत परेशान है। ” एम वि अन्थोनी ,एडविन अन्थोनी के पिता ने अपने बयान में कहा। जीतेन्द्र बाजपाई,अन्थोनी के वकील से पता चला, अन्थोनी को टिकट बेचने के लिए आरोपी घोषित करा है। फारूकी के बैल के बाद वो अन्थोनी के बैल मिलने की उम्मीद रखते है “उनकी बैल हाई कोर्ट में पड़ी हुई है है” बाजपाई ने कहा “अगर सुनली जाए तो बहुत जल्द बैल मिल सकती है।”

प्रखर व्यास के वकील अजय बगाड़िया ने पुलिस पर मनमानी बातो पर गिरफ्तार करने का आरोप लगाया। सिर्फ प्रखर को ही नहीं ,उनके भाई प्रियम को भी गिरफ्तार किया जो अभी टीनेजर है। “छोटा भाई शो नहीं कर रहा था पर प्रखर पर हमला रोकने पर उनको भी गिरफ्तार कर लिया ” बगाड़िया ने कहा। प्रखर के छोटे भाई को बैल मिल चुकी है।

27 जनवरी को नलीन यादव की मध्य प्रदेश कोर्ट में हियरिंग थी जो रिजेक्ट हो गयी और अभी भी हियरिंग जारी है। नलीन के वकील अंशुमन श्रीवास्तव का कहना है की फारूकी का केस एक सकारात्मक मिसाल दे रहा है “नलीन उस शो में एक परफ़ॉर्मर था और वो परफॉर्म करने गया भी नहीं था ” श्रीवास्तव ने कहा “हम एक एप्लीकेशन इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट को देंगे जिसमे बताएँगे की नलीन के खिलाफ ये केस कितना बेतुका था।”  प्रखर व्यास के वकील का भी कहना है की उन्हें जल्द से जल्द बैल मिलेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button