गाडी में फास्टैग लगवाना हो गया है ज़रूरी- ना लगवाने पर भरनी पड़ सकती है दो गुना रकम

FASTag Mandatory from February 15 Midnight

15 जनवरी रात 12 बजे से सारी 4 पहियों वाली गाड़ियों में फास्टैग (FASTag) लगवाना अनिवार्य हो जाएगा। देशभर के टोल प्लाजा पर ऑटोमेटिक पेमेंट सिस्टम फास्टैग लगवाना है ज़रूरी। फास्टैग ना लगवाने पर भरनी पड़ सकती है दो गुना रकम।

फास्टैग लगी हुई गाड़ियों को टोल प्लाजा पर रुकने की कोई ज़रूरत नहीं होगी। इंदौर के एक टोल प्लाजा कर्मचारी का कहना है कि फैस्टैग के बिना वाहनों के मालिकों से जुर्माने के तौर पर दोगुना पैसा लिया जा रहा है। चाहें आप शहर में ही घूमते हों या आने-जाने के लिए हाइवे का इस्तेमाल करते हों, तब भी आपको अपनी गाड़ी पर फास्टैग लगाना जरूरी है।

आपकी गाडी का फास्टैग आपके बैंक अकाउंट से लिंक होगा। टोल से निकलते वक़्त आपके बैंक से पैसे कट के टोल टैक्स अधिकारी के अकाउंट में चले जाएंगे। इन टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए कैशलेस भुगतान किया जाएगा। इस बार सरकार ढील देने के मूड में नहीं है, और उनका कहना है कि इसे लगवाने की तारीक भी आगे नहीं बढाई जाएगी। अगर आप हाइवे के आसपास के गांवों या किस ऐसे शहर में रहते हैं जहां टोल प्लाजा से हो कर गुजरना पड़ता है तब भी आपके लिए गाड़ी पर फास्टैग लगाना जरूरी होगा। पहले की तरह आप सिर्फ अपना आधार कार्ड या किसी भी तरह का प्रमाण पत्र दिखा कर नहीं जा पाऐंगे।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया(NHAI) ने देशभर में इसके लिए 40,000 सेंटर खुलवाए है। यहाँ जा कर आप अपने ज़रूरी दस्तावेज़ दिखा कर फास्टैग खरीद सकेंगे। इसको खरीदने के लिए आपको वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (vehicle registration certificate), वाहन मालिक का पासपोर्ट साइज फोटो, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड इत्यादि दिखाना पड़ेगा। इसके अलावा आप इसको एयरटेल पेमेंट बैंक (Airtel Payment Bank) और पेटीएम (Paytm) से भी खरीद सकते है।

एयरटेल पैमेंट बैंक या पेटीएम (Paytm) से खरीदने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:-

STEP 1– एप को खोले इसमें फास्टैग का टैब दिया गया है उस पर क्लिक करे

STEP 2 – अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डाले

STEP 3 – अपनी RC की दोनों साइड की फोटो अपलोड करे

आप इसको आईडीएफसी बैंक, सिंडिकेट बैंक,  भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंकऔर इक्विटास बैंक समेत कुल 23 बैंकों से आप फास्टैग खरीद सकते है।

सरकारी गाड़ियों के लिए भी ज़रूरी – ये फास्टैग सरकारी गाड़ियों के लिए भी ज़रूरी होगा। सरकार ने क्षेत्र के विधायकों के लिए एवं सांसद की दो गाड़ियों के लिए जीरो बैलेंस वाला फास्टैग एनएचएआई (NHAI) की तरफ से जारी किया गया है। जीरो बैलेंस वाला फास्टैग बनवाने के लिए सरकारी विभागों को एनएचएआई (NHAI) की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।वहीं सरकार ये भी व्यवस्था कर रही है कि अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा है तो उन्हें थर्ड पार्टी बीमा कवर नहीं मिलेगा। सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, अप्रैल 2021 से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button